आयरन और फोलिक एसिड के साथ विटामिन से भरपूर है अंबाडी

Newspoint24 /newsdesk Ambadi is rich in vitamins along with iron and folic acid

Newspoint24 /newsdesk

  

 वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरुरी है। ऐसे में लोगों को महाराष्ट्र की भाजी अंबाडी का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिये। हालांकि उत्तर भारत में इस साग का प्रचलन न के बराबर है और उत्तर भारत में इसे हिंदी क्षेत्रों में पितवा के नाम से जाना जाता है। यही नहीं साधारण सी दिखने वाली अंबाडी की पत्ती स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है।  चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से संबद्ध दलीप नगर स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. अशोक कुमार के मुताबिक इसके सेवन से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 

अम्लीय प्रकृति इसे सूक्ष्मजीवों से संक्रमित होने से रोकती है

तमिल में गोंगूरा, मराठी में अंबाडी तथा हिंदी में पितवा नाम से जानते हैं। गोंगूरा के पत्ते हरे और तने लंबे लाल होते हैं। यह अन्य सब्जियों की तुलना में अधिक अम्लीय भी होते हैं इसकी अम्लीय प्रकृति इसे सूक्ष्मजीवों से संक्रमित होने से रोकती है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह हर मौसम में पैदा होती हैं। यह एक ऐसी सब्जी है जिसे मानसून के मौसम में भी खाया जाता है। गोंगूरा की सब्जी, चटनी, आचार बड़े स्वादिष्ट होते हैं। उन्होंने कहा कि इसमें आयरन और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है। इसकी ताजी पत्तियों का साग बनाया जाता है। 

सेहत और पाचन के लिए काफी फायदेमंद पत्तियों में विटामिन सी पाया जाता है

 गोगूरा की सब्जी सेहत और पाचन के लिए काफी फायदेमंद है। यह धीरे-धीरे पचता है अतः यह पारिस्थितिकी तंत्र को भी पोषण प्रदान करने में मदद करता है। जो शारीरिक क्रियाओं के लिए आवश्यक है यह एक ऐसा विशिष्ट पौधा है कि इसकी पत्तियों में विटामिन सी पाया जाता है। जबकि इसके बीज में विटामिन डी व कैल्शियम बहुतायत मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूती देता है। 

वजन कम करने में भी मदद करती है  

 गोंगूरा भाजी वजन कम करने में भी मदद करता है। इसमें बहुत सारे खनिज और विटामिन जैसे विटामिन ए बी और सी भी होते हैं। इस वजह से यह आखों, त्वचा के लिए काफी अच्छी होती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं अतः इसका नियमित रुप से सेवन करने से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जिसे हड्डियों को मजबूत करता है कैंसर को रोकता है तथा बालों को स्वस्थ रखता है।

Share this story