कौन बनेगा गुजरात का सीएम विजय रूपाणी के उत्तराधिकारी के लिए कौन मैदान में ? 

कौन बनेगा गुजरात का सीएम विजय रूपाणी के उत्तराधिकारी के लिए कौन मैदान में ?

newspoint 24 / newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ 

अहमदाबाद /नयी दिल्ली । विजय रूपाणी के शनिवार को शीर्ष पद से इस्तीफा देने के बाद केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और नरेंद्र सिंह तोमर गुजरात के अगले मुख्यमंत्री की नियुक्ति की निगरानी के लिए भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में रविवार सुबह गुजरात पहुंचे। 

गुजरात बीजेपी ने दोपहर 3 बजे पार्टी मुख्यालय में विधायक दल की बैठक बुलाई है. बैठक के बाद नए मुख्यमंत्री की घोषणा होने की संभावना है।

सूत्रों ने बताया कि अगर रविवार को नए मुख्यमंत्री की घोषणा की जाती है, तो शपथ ग्रहण समारोह सोमवार को हो सकता है ।

अहमदाबाद पहुंचने के बाद नरेंद्र सिंह तोमर ने मीडिया से कहा, 'हम यहां आगे की चर्चा करने आए हैं. हम प्रदेश अध्यक्ष और अन्य नेताओं से चर्चा करेंगे.' ।

शनिवार को विजय रूपाणी ने राज्यपाल आचार्य देवव्रत को मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया । रूपाणी का इस्तीफा गुजरात में दिसंबर 2022 में विधानसभा चुनाव से 15 महीने पहले आया है।

विजय रूपाणी के उत्तराधिकारी के लिए कौन मैदान में हैं?


सूत्रों के मुताबिक, गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, गुजरात के पूर्व मंत्री गोरधन जदाफिया, दादरा और नगर हवेली के प्रशासक प्रफुल्ल के पटेल और लक्षद्वीप, गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में विजय रूपानी की जगह दौड़ में सबसे आगे हैं।

उनके अलावा, गुजरात भाजपा प्रमुख सीआर पाटिल और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के नाम भी विजय रूपानी के उत्तराधिकारी के लिए चक्कर लगा रहे थे। हालांकि, सीआर पाटिल ने शनिवार को साफ कर दिया कि वह गुजरात के अगले मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में नहीं हैं।

पाटिल ने कहा, "विजय रूपानी ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। स्वाभाविक रूप से, मेरे सहित नए मुख्यमंत्री के लिए मीडिया में बहुत सारे नाम हैं। मैं इस वीडियो के माध्यम से स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैं ऐसी किसी भी दौड़ में नहीं हूं।" 

अगस्त 2016 में जब आनंदीबेन पटेल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, तो ऐसी चर्चा थी कि नितिन पटेल उनके उत्तराधिकारी होंगे। विजय रूपाणी, जो उस समय भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष थे, ने आनंदीबेन पटेल के उत्तराधिकारी की दौड़ में शामिल होने से इनकार किया था।

लेकिन अंतिम समय में भाजपा ने विजय रूपाणी को शीर्ष पद के लिए चुना।

वर्तमान स्थिति गुजरात में 2016 की सत्ता में बदलाव के समान है जब भाजपा ने विधानसभा चुनाव से एक साल पहले आनंदीबेन पटेल की जगह विजय रूपाणी ने ली थी।

Share this story