वैष्णव ने 2024 से पहले कश्मीर को रेल मार्ग से देश के साथ जोड़ने का किया वादा

Ashwini Vaishnav

newspoint 24 / newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ 

जम्मू।  रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को यहां कहा है कि सरकार का मिशन अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुंचने का है और इस उदेश्य को ध्यान में रख कर कश्मीर घाटी को वर्ष 2024 से पहले पूरे देश के साथ रेल मार्ग के जरिए जोड़ दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने का उल्लेख करते हुए श्री वैष्णव ने कहा कि सरकार ने पिछले सात वर्षों में इस दिशा में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने कहा कि देश के दूरस्थ क्षेत्रों को मोबाइल और इंटरनेट कनेक्टिविटी के माध्यम से जोड़ने के लिए व्यवस्थित सर्वेक्षण किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री का लक्ष्य 'सार्वभौमिक इंटरनेट सुविधा' मुहैया कराना है। श्री वैष्ण केंद्र सरकार की ' पब्लिक आउटरीच' पहल के तहत जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं।

जम्मू-पुंछ रेलवे लिंक के संबंध में रेल मंत्री ने कहा है कि इस पर तेजी से काम किया गया है और क्षेत्र के आवश्यक कार्यों को पूरा करने के बाद इसे पूरा कर दिया जाएगा। उन्होंने जम्मू रेलवे स्टेशन, जानीपुर क्षेत्र में एक सामुदायिक सेवा केंद्र (सीएससी) का भी दौरा किया और जनता को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का जायजा लिया।

इस दौरान जम्मू- कश्मीर ई-गवर्नेंस एजेंसी (जेकेईजीए) के अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री को विभाग के कामकाज और आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई, ई-श्रम और अन्य ई-गवर्नेंस सुविधाओं जैसी सरकारी सुविधाओं को लोगों को प्रदान करने में इसकी भूमिका के बारे में जानकारी दी। वहीं रेल मंत्री ने 'प्रधान मंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान' का उल्लेख किया, जिसके तहत ग्रामीण आबादी को कंप्यूटर और इंटरनेट की शिक्षा दी जा रही है।

उन्होंने जम्मू रेलवे स्टेशन का भी निरीक्षण किया और जम्मू तथा कठुआ रेलवे स्टेशनों के लिए उन्नयन योजना के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने रेलवे के माध्यम से जम्मू और उससे आगे जाने वाले तीर्थयात्रियों और पर्यटकों की सुविधा के लिए उचित कदम उठाए जाने का भी आश्वासन भी दिया।

Share this story