विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक अक्टूबर से नया सत्र शुरू करने का जारी किया दिशानिर्देश

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक अक्टूबर से नया सत्र शुरू करने का जारी किया दिशानिर्देश

Newspoint 24 / newsdesk 


नयी दिल्ली।  विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों का शैक्षणिक सत्र एक अक्टूबर से शुरू करने के लिए दिशानिर्देश जारी किया है।


यूजीसी ने शुक्रवार देर रात वर्ष 2021-22 सत्र के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है। इसके अनुसार, 2021-22 सत्र के लिए प्रथम वर्ष के स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश 30 सितंबर तक पूरा होना चाहिए ताकि एक अक्टूबर से नया सत्र शुरू किया जा सके। नई गाइडलाइन के अनुसार अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अगस्त 31 से पहले अनिवार्य रूप से पूरी करानी है। ये परीक्षाएं ऑफलाइन, ऑनलाइन दोनों ही रूप से करवाई जा सकती हैं।


उन्होंने कहा कि अगर बारहवीं के बोर्ड के परिणाम घोषित होने में कोई देरी होती है, तो कॉलेज और विश्वविद्यालय 18 अक्टूबर से नया सत्र शुरू कर सकते हैं। कोविड लॉकडाउन के कारण होने वाली वित्तीय कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से कहा कि अगर कोई छात्र 31 अक्टूबर तक “विशेष मामले” के रूप में एडमिशन वापस लेता है तो उसकी पूरी फीस वापस की जाए।


आयोग ने कैलेंडर की घोषणा करते हुए आगे कहा कि अधिकारियों द्वारा जारी आवश्यक कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 01 अक्टूबर, 2021 से 31 जुलाई, 2022 के बीच कॉलेज और विश्वविद्यालय कक्षाओं, ब्रेक, परीक्षाओं के संचालन, सेमेस्टर ब्रेक आदि की योजना बना सकते हैं।

Share this story