केंद्रीय शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने अमेरिका में भारत के राजदूत से की राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर चर्चा

newspoint24.com/newsdesk

नई दिल्ली । केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू के साथ देश की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 पर विस्तृत चर्चा की और अमेरिका के विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों में नीति के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए सहयोग का आह्वान किया।

पोखरियाल ने दिल्ली में एक मुलाक़ात के दौरान राजदूत संधू से कहा कि भारत का दूतावास अमेरिका में विभिन्न उच्च शैक्षिक संस्थानों के बीच राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए कई सेमिनार, वेबिनार, सम्मेलन और कार्यशालाएं इत्यादि आयोजित करने का प्रयास कर सकता है। उन्होंने कहा कि इस तरह का आयोजन वहां के अन्य भारतीय वाणिज्य दूतावासों द्वारा भी किया जा सकता है। इसके अलावा उन्होंने संधू से अमेरिका के अन्य भारतीय वाणिज्य दूतावासों से परामर्श कर विभिन्न हितधारकों से यह पता करने का आग्रह किया कि भारत में अपने परिसरों को खोलने के लिए अमेरिका के विश्वविद्यालयों की क्या अपेक्षाएं हैं जिससे स्टडी इन इंडिया योजना के तहत अमेरिकी छात्रों को भारत में आकर्षित करने के तरीकों का पता लगाया जा सके।

केंद्रीय मंत्री ने अमेरिका में भारत के राजदूत को यह भी बताया कि स्पार्क के तहत अमेरिका से संयुक्त अनुसंधान प्रस्तावों (74.80 करोड़ रुपये) की अधिकतम संख्या को अनुमोदित किया गया था और मुझे उम्मीद है कि अमेरिका में भारत का दूतावास इस योजना के प्रचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। पोखरियाल ने अमेरिका में भारत के दूतावास द्वारा की जा रही शैक्षिक गतिविधियों पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि मैं चाहता हूं कि वहां पढ़ने वाले भारतीय छात्रों को अतिरिक्त देखभाल दी जाए और यह भी आशा करता हूं कि जब भी आवश्यकता हो उन्हें हरसंभव मदद और सहयोग प्रदान किया जाएगा।

Share this story