कोरोना की रफ्तार ने बढ़ाई सरकार की चिंता, कल मुख्यमंत्रियों के साथ अहम बैठक करेंगे पीएम मोदी

कोरोना की रफ्तार ने बढ़ाई सरकार की चिंता, कल मुख्यमंत्रियों के साथ अहम बैठक करेंगे पीएम मोदी

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसके मद्देनजर केंद्र व राज्य सरकारें प्रतिबंध लागू कर रही है। इसी बीच पीएम मोदी कल राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करेंगे। पीएम मोदी यह चर्चा कल शाम साढ़े चार बजे करेंगे। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। 

9 जनवरी को कोरोना पर पीएम ने की थी समीक्षा बैठक
इससे पहले 9 जनवरी को कोरोना संकट पर पीएम मोदी ने समीक्षा बैठक की थी और कई अहम निर्देश दिये थे। पीएम मोदी ने निर्देश दिया था कि जिन जोन में ज्यादा मामले पाए जा रहे हैं।

वहां गहन नियंत्रण और सक्रिय निगरानी जारी रहनी चाहिए और जिन राज्यों में कोरोना के अधिक मामले मिल रहे हैं। उन्हें तकनीकी सहायता प्रदान की जाए। इसके साथ ही पीएम मोदी ने मिशन मोड में किशोरों के लिए वैक्सीनेशन अभियान को और तेज करने के लिए कहा था। 

भारत में कोरोना

पिछले 24 घंटे में 1,94,720 नए मामले सामने आए हैं। भारत का सक्रिय केसलोड(एक्टिव) वर्तमान में 9,55,319 पर है। सक्रिय मामले देश के कुल सकारात्मक मामलों का 2।65% हैं। देश में पिछले 24 घंटों में कुल 17,61,900 परीक्षण किए गए।

भारत ने अब तक 69.52 करोड़ (69,52,74,380) कुल परीक्षण किए हैं। जबकि देश भर में परीक्षण क्षमता को बढ़ाया गया है, देश में साप्ताहिक सकारात्मकता दर वर्तमान में 9.82% है और दैनिक सकारात्मकता दर भी 11.05% बताई गई है।

राज्यों के पास अभी भी 16.50 करोड़ वैक्सीन उपलब्ध

केंद्र सरकार के माध्यम से अब तक राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को 157.13 करोड़ (1,57,13,43,575) से अधिक वैक्सीन खुराक प्रदान की जा चुकी हैं। भारत का (मुफ्त चैनल) और प्रत्यक्ष राज्य खरीद श्रेणी के माध्यम से यह सप्लाई हो रही है।

16।50 करोड़ से अधिक (16,50,88,086) शेष और अप्रयुक्त COVID वैक्सीन खुराक अभी भी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं, जिन्हें लगाया जाना है.

फरवरी में आ सकता है पीक

कई एक्सपर्ट का मानना है कि तीसरी लहर का पीक फरवरी महीने में आ सकता है। बढ़ते संक्रमण के मामलों ने देशभर की राज्य सरकारों की चिंता में खासा इजाफा किया है। कई राज्यों में पांबिदयों लगा दी गई हैं। राजदानी दिल्ली में दो दिनों को वीकेंड कर्फ्यू भी लगा दिया गया है।

Share this story