हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से शिमला की थमी रफ्तार, दो एनएच बंद , पेयजल और बिजली आपूर्ति चरमराई 

Shimla's speed stopped due to snowfall in Himachal Pradesh, two NHs closed, drinking water and electricity supply crippled

शिमला जिला बर्फबारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है। जिले के हिल एरियाज में कई गांव अलग-थलग पड़ गए हैं।

अप्पर शिमला के कई इलाकों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। जेसीबी की सहायता से सड़कों से बर्फ

हटाई जा रही है। राज्य के 8 जिलों में विभिन्न स्थानों पर 1 फीट से 4 फीट बर्फ गिर चुकी है।

सोमवार को हालांकि बर्फबारी नहीं हुई पर दुश्वारियों का सिलसिला जारी है।

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

 774 सड़कें बंद, 2360 ट्रांसफार्मर और 249 पेयजल योजनाएं प्रभावित

शिमला । हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। राजधानी शिमला सहित अन्य पर्वतीय क्षेत्रों में रविवार रात हुई भारी बर्फबारी से दो एनएच और 700 से अधिक सड़कें बंद हो गई हैं। दो हजार से ज्यादा ट्रांसफार्मर बंद होने की वजह से पेयजल और विद्युत आपूर्ति चरमरा गई है।

शिमला जिला बर्फबारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है। जिले के हिल एरियाज में कई गांव अलग-थलग पड़ गए हैं। अप्पर शिमला के कई इलाकों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। जेसीबी की सहायता से सड़कों से बर्फ हटाई जा रही है। राज्य के 8 जिलों में विभिन्न स्थानों पर 1 फीट से 4 फीट बर्फ गिर चुकी है। सोमवार को हालांकि बर्फबारी नहीं हुई पर दुश्वारियों का सिलसिला जारी है।

ताजा बर्फबारी के बाद राज्य में दो नेशनल हाइवे और कुल 774 सड़कें बंद

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक ताजा बर्फबारी के बाद राज्य में दो नेशनल हाइवे और कुल 774 सड़कें बंद हो गई हैं। बर्फबारी से सबसे ज्यादा प्रभावित शिमला जिला में 261 सड़कें बंद हैं। लाहौल-स्पीति जिला में 170, कुल्लू में 139, चंबा में 85, किन्नौर में 60, मंडी में 51 और सिरमौर में 8 सड़कें अवरुद्ध हुई हैं।

इसके अलावा राज्य में 2360 ट्रांसफार्मर के क्षतिग्रस्त होने से बिजली आपूर्ति लाइनें बाधित हो गई हैं। शिमला जिला में सर्वाधिक 1126 ट्रांसफार्मर ठप रहे। इसी तरह मंडी में 521, चंबा में 358, कुल्लू में 196, सिरमौर में 115, लाहौल-स्पीति में 196 और किन्नौर में 20 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हुए हैं। इसके अलावा प्रदेश में 249 जल आपूर्ति योजनाएं भी बाधित रहीं।

शिमला शहर की थमी रफ्तार, पर्यटन को लगे पंख 

राजधानी शिमला में रविवार देररात भारी बर्फबारी हुई। इससे पूरा शहर सफेद हो गया। सुबह दिन निकलने तक शहर में लगभग एक फीट बर्फ जमा हो चुकी थी।जाखू में दो फीट तक बर्फबारी हुई। सोमवार को दूध, ब्रेड और सब्जी जैसी मूलभूत चीजों की सप्लाई शहर में देरी से हुई। शहर की मुख्य व अंदरुनी सड़कों पर दोपहर तक यातायात ठप रहा तथा बसें नहीं चलने से लोग पैदल बाजार और दफ्तर पहुंचने। जिला और नगर निगम प्रशासन द्वारा सड़कों का बहाली कार्य प्रगति पर है। शिमला जिले के ऊपरी क्षेत्रों में भी भारी हिमपात के कारण अनेक सड़कों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है।

Excavator machine clears the snow from Ridge during heavy snowfall in on January 9, 2022 in Shimla, India.

रामपुर-शिमला नेशनल हाइवे-पांच यातायात के लिए बंद
भारी हिमपात के कारण रामपुर-शिमला नेशनल हाइवे-पांच यातायात के लिए बंद हो गया है। बर्फबारी के चलते जिले में एचआरटीसी के 190 के करीब रूट प्रभावित हुए है। ताजा बर्फबारी ने शिमला के पर्यटन को पंख लगा दिए हैं। सैलानी काफी उत्साहित हैं। सोमवार सुबह सड़कों, घरों, वाहनों, रास्तों, पेडों व टहनियों पर बर्फ का नजारा देखकर सैलानियों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। सैलानियों ने रिज मैदान, माल रोड सहित जगह-जगह बर्फ से खेलने का का खूब लुत्फ उठाया। बर्फबारी के दीदार के लिए भारी संख्या में पर्यटक शिमला का रुख कर रहे हैं।

भरमौर, खदराला में 61 सेंटीमीटर बर्फ 
 मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटों में भरमौर और खदराला में 61-61 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई। कुफरी में 50, कोठी और शिलारू में 45-45, गांदेला में 40, जंजैहली में 31, निचार व शिमला में 30-30 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। इस दौरान कंडाघाट में 80 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसी तरह धर्मपुर में 73, सोलन में 71, पच्छाद में 70, राजगढ़ में 63, कसौली, संगड़ाह व जुब्बडहट्टी में 60-60, रेणुका में 57, अर्की में 53, नैनादेवी व बलद्वारा में 52-52, जतौन बैरेज व सुंदरनगर में 50-50 और नाहन में 47 मिलीमीटर बारिश हुई।

Man walks on the snow covered road after the seasons first snowfall at Jakhoo on January 8, 2022 in Shimla, India.

आधा दर्जन शहरों का माइनस में पहुंचा पारा
 ताजा बर्फबारी से राज्य के न्यूनतम तापमान में गिरावट आने से शीतलहर का प्रकोप है। बीती रात छह शहरों का पारा माइनस में दर्ज किया गया। लाहौल-स्पीति के केलांग में न्यूनतम तापमान -6.2, किन्नौर के कल्पा में -3.8, कुफरी में -3.2, डलहौजी में -2.1, मनाली में -0.4, और शिमला में -0.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुंदरनगर में न्यूनतम तापमान 3.7, भुंतर में 1.8, धर्मशाला में 2.2, ऊना में 7.4, नाहन में 8.5, पालमपुर में 3.5, सोलन में 1.4, कांगड़ा में 5.6, मंडी में 4.1, बिलासपुर में 6.5, हमीरपुर में 6.8, चंबा में 4.3, जुब्बड़हट्टी में 1.6, और पांवटा साहिब में 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

प्रदेश में 12 से 14 जनवरी तक साफ रहेगा मौसम
 आगामी दिनों में मौसम साफ रहने से लोगों को बर्फबारी के कहर से निजात मिलेगी। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि आने वाले 24 घंटों के दौरान राज्य के मैदानी भागों में मौसम साफ रहेगा, जबकि मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हल्के हिमपात की संभावना है। उन्होंने कहा कि 12 से 14 जनवरी तक पूरे प्रदेश में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें : 

कोविड-19 बीमारी के लिए एंटी-वायरल ‘मोलनुपिराविर’ कोई ”जादुई दवा” नहीं

Share this story