पंजाब अनलाक प्रक्रिया : शुरू कुछ राहत के साथ कोविड प्रतिबंध 15 जून तक बढ़ाने के आदेश   

Newspoint24 /newsdesk punjab unlock process started with some relief orders to extend kovid restrictions till june 15

Newspoint24 /newsdesk   

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सोमवार को कुछ राहत के साथ कोविड प्रतिबंध 15 जून तक बढ़ाने के आदेश दिए।


राज्य में अब शाम छह बजे तक दुकानें खोलने और निजी दफ्तर 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोली जा सकेंगी । कैप्टन सिंह ने कल रात कोविड स्थिति की समीक्षा के बाद कहा कि रात का कर्फ्यू शाम 7 बजे से प्रातःकाल 6 बजे तक लागू रहेगा लेकिन रविवार को सप्ताहांत कर्फ्यू जारी रहेगा। पाॅजिटिव दर 3.2 प्रतिशत तक गिरने और एक्टिव मामलों में आयी कमी को देखते हुये उन्होंने विवाह और संस्कार में शामिल होने वालों की संख्या बीस तक करने की अनुमति दी। राज्य में आने वालों के लिए प्रवेश प्रतिबंध (नेगेटिव कोविड टैस्ट/टीकाकरण) को खत्म कर दिया गया है।


इसके अलावा सामाजिक दूरी और कोविड नियमों की पालना के साथ भर्ती परीक्षाओं की मंजूरी दे दी है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि आनलाइन तरीके को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के लिए खेल प्रशिक्षण को भी अनुमति दे दी और खेल और युवा सेवाएं विभाग को कहा गया कि जरूरी हिदायतें और दिशा-निर्देश जारी किये जाएँ जिनकी सख्ती से पालना की जानी चाहिए।


कैप्टन सिंह ने मंत्रियों, वरिष्ठ पुलिस ,प्रशासनिक अधिकारियों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ कोविड स्थिति की वर्चुअल समीक्षा करते हुये कहा कि स्थानीय स्थिति के आधार पर सप्ताहांत समेत अन्य दिनों के लिए गैर जरूरी दुकानें खोलनी निर्धारित की जा सकतीं हैं बशर्ते कोविड से बचने के लिए भीड़ कम हो ।

सरकारी कार्यालय का प्रमुख इस बारे में फैसला ले सकता है लेकिन जोखिम के कारण सह बीमारी/दिव्यांग कर्मचारियों को छूट दी जाये।
उनके अनुसार यदि कोविड मामलों में गिरावट जारी रही तो अन्य अनलाक की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जायेगा । कोविड की स्थिति में सुधार होने पर एक हफ्ते बाद जिम्म और रैस्टोरैंट 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे। जिम और रैस्टोरैंट के मालिकों और कामगारों को खोलने से पहले टीकाकरण करा लें ।

Share this story