कोविन पर एहतियाती खुराक के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट सुविधा शुरू

कोविन पर एहतियाती खुराक के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट सुविधा शुरू

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। कोविड से बचाव के लिए एहतियाती खुराक के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा शनिवार देर रात कोविन पोर्टल पर शुरू कर दी गई। जो लोग कोविड टीकों की एहतियाती खुराक प्राप्त करने के पात्र हैं, वे ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ऐसे लाभार्थियों के नए पंजीकरण की कोई जरूरत नहीं होगी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त सचिव और मिशन निदेशक विकास शील ने शनिवार देर रात एक ट्वीट में कहा, स्वास्थ्य सेवा, फंट्रलाइन वर्कर्स और वरिष्ठ नागरिकों (60 प्लस) के लिए एहतियाती खुराक के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा अब कोविन पर लाइव है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा, जिन लोगों ने सीओवीआईडी-19 वैक्सीन की 2 खुराक ली हैं, वे सीधे किसी भी टीकाकरण केंद्र में अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या वॉक-इन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को घोषणा की थी कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और कमजोर वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीसरी एहतियाती खुराक की टीकाकरण प्रक्रिया 10 जनवरी से शुरू होगी।

मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि एहतियाती कोविड वैक्सीन की खुराक वही वैक्सीन होगी जो पहले लाभार्थियों को प्राथमिक खुराक के रूप में दी जाती रही है।

नीति आयोग के सदस्य-स्वास्थ्य डॉ. वी.के. पॉल ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा था कि जिन लोगों ने मुख्य रूप से कोवैक्सीन प्राप्त किया है, वे एहतियाती खुराक के रूप में कोवैक्सीन प्राप्त करेंगे और जिन लोगों ने कोविशील्ड की प्राथमिक दो खुराक प्राप्त की है, उन्हें कोविशील्ड ही दी जाएगी।

Share this story