नीट पीजी की परीक्षा 31 अगस्त तक स्थगित

नीट पीजी की परीक्षा 31 अगस्त तक स्थगित

Newspoint24 / newsdesk 

  • नीट पीजी की परीक्षा 31 अगस्त तक स्थगित
  • 100 दिन तक कोरोना ड्यूटी देने वालों को नियमित नौकरी में मिलेगी तरजीह 

नई दिल्ली । केन्द्र सरकार ने नीट पीजी परीक्षा को 31 अगस्त तक स्थगित करने का फैसला किया है। अब यह परीक्षा अक्टूबर में रखी जा सकती है। इसके साथ एमबीबीएस के छात्रों को कोरोना की ड्यूटी में लगाने का भी फैसला किया गया है। इस संबंध में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखी है। 

मंत्रालय ने सभी राज्यों को कहा है कि वे एमबीबीएस कर चुके छात्रों को कोविड से लड़ाई की मुहिम में शामिल करने की शुरुआत करें। अंतिम वर्ष के एमबीबीएस विद्यार्थियों को वरिष्ठ डॉक्टरों की देखरेख में टेलीकन्सल्टेशन और हल्के कोविड मामलों की निगरानी करने की अनुमति होगी। राज्य कोविड प्रबंधन में मेडिकल इंटर्न की भी तैनाती कर सकते हैं। देश में महामारी के दौरान पर्याप्त मानव संसाधनों की बढ़ती आवश्यकता की समीक्षा के बाद सभी चिकित्सा केन्द्रों पर रिक्त पदों को तुरंत भरने के निर्देश भी दिए गए हैं। इसमें कोविड ड्यूटी में 100 दिन पूरा करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों को नियमित भर्तियों में प्राथमिकता भी देने के निर्देश दिए गए हैं।

राज्यों को कहा गया है कि वे एमबीबीएस फाइनल ईयर के छात्रों की सेवा टेलीकन्सल्टेशन और हल्के कोविड-19 लक्षण वाले मरीजों की देखभाल के लिए कर सकते हैं। इसके साथ बीएससी नर्सिंग व नर्सों की सेवाएं सीनियर डॉक्टरों की निगरानी में फुल-टाइम नर्सिंग ड्यूटी के लिए ली जा सकेगी। इसके साथ 100 दिनों तक कोरोना ड्यूटी पूरा करने वाले मेडिकल कर्मियों को प्रधान मंत्री कोविड नेशनल सर्विस सम्मान भी दिया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि पहले नीट की परीक्षा 31 अगस्त को होनी थी। 
 

Share this story