12 जनवरी से शुरू होगी नीट पीजी काउंसलिंग , 27 फीसदी ओबीसी को मंजूरी

NEET PG counseling will start from January 12, 27% OBC approved

फैसला देते हुए कोर्ट ने कहा-  हम ओबीसी आरक्षण की वैधता को बरकरार रख रहे हैं।

यानी ओबीसी वर्ग के छात्रों को इसी बार से एडमिशन में 27 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा।

 सुप्रीम कोर्ट ने कहा-  काउंसलिंग तुरंत शुरू करने जरूरत है। इसके साथ ही 10% EWS आरक्षण भी हो।

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

नयी दिल्ली। नीट पीजी काउंसलिंग का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए अच्छी खबर है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि नीट पीजी काउंसलिंग  12 जनवरी से शुरू होगी। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अहम फैसला सुनाया था।  कोर्ट ने नीट पीजी काउंसलिंग 2021 के लिए 27 फीसदी ओबीसी को मंजूरी दी थी। कोर्ट की मंजूरी मिलने के बाद माना जा रहा था कि जल्द ही डेट की घोषणा हो जाएगी। अब केन्द्रीय मंत्री ने तारीखों की घोषणा कर दी है। 

फैसला देते हुए कोर्ट ने कहा-  हम ओबीसी आरक्षण की वैधता को बरकरार रख रहे हैं। यानी ओबीसी वर्ग के छात्रों को इसी बार से एडमिशन में 27 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा।  सुप्रीम कोर्ट ने कहा-  काउंसलिंग तुरंत शुरू करने जरूरत है। इसके साथ ही 10% EWS आरक्षण भी हो। आरक्षण इसी सत्र से लागू होगा। इसके साथ ही EWS आरक्षण को लेकर मार्च में विस्तार से सुनवाई होगी। 

 
NEET PG Counselling 2021 में महत्वपूर्ण बदलाव
1. अखिल भारतीय कोटा की सीटों पर नीट काउंसलिंग 4 राउंड एआईक्यू राउंड-1, एआईक्यू राउंड-2, एआईक्यू मॉपअप राउंड और एआईक्यू स्ट्रे वैकेंसी के अनुसार होगी।
2. दो राउंड के बाद बची हुई सीटों को एआईक्यू मॉपअप राउंड और एआईक्यू स्ट्रे वैकेंसी से भरा जाएगा।
3. नए (फ्रेश) पंजीयन की सुविधा केवल पहले तीन राउंड में दी जाएगी। 
4. सीट अपग्रेड का मौका केवल पहले राउंड में मिलेगा।
5. जिन उम्मीदवारों ने दो राउंड या इसके बाद की काउंसलिंग में सीट ज्वाइन कर ली है, उन्हें सीट छोड़ने या अगली काउंसलिंग में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अक्टूबर में होनी थी कांउसलिंग
NEET परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, NEET PG Result 2021 की घोषणा के बाद, परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों की काउंसलिंग प्रक्रिया 24 से 29 अक्टूबर तक होनी थी। लेकिन मामला सुप्रीम कोर्ट में जाने के बाद डेट आगे बढ़ती गई।

यह भी पढ़ें :  

एक बार फिर से लॉकडाउन का भय : प्रवासी मजदूरों का घर की ओर पलायन

Share this story