महाराष्ट्र में 7 जून से चरणबद्ध ढंग से हटेगा लॉकडाउन

newspoint24.com / newsdesk  Lockdown to be removed in Maharashtra in a phased manner from June 7

Newspoint24.com / newsdesk 

पांच चरणों में होगा अनलॉक


मुंबई । महाराष्ट्र में कोरोना की रोकथाम के लिए लगाया गया लॉकडाउन 7 जून से चरणबद्ध तरीके से हटाया जाएगा। पहले चरण में सूबे के 18 जिलों को लॉकडाउन से मुक्त किया जाएगा। इन जिलों में सोमवार से सभी दुकानें शुरू कर दी जाएंगी और सभी तरह के व्यवहार पूर्ववत हो जाएंगे। इस तरह की नियमावली राज्य के मुख्यसचिव ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आदेश के बाद जारी किया है। 


नई नियमावली के अनुसार पहले चरण में औरंगाबाद, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, गडचिरोली, गोंदिया, जलगांव, जलगांव, जालना,लातुर, नागपुर, नांदेड़, नासिक, परभणि, ठाणे, वर्धा ,वासिम व यवतमाल को लॉकडाउन मुक्त किया जा रहा है। इन जिलों में सोमवार से सब तरह की गतिविधि पूर्ववत शुरू हो जाएंगी। यहां माल-दुकान थिएटर सहित शादी समारोह में 200 लोगों के उपस्थित रहने की छूट दी गई है। इसी तरह मुंबई ,मुंबई उपनगर,अहमदनगर, अमरावती, हिंगोली, नंदूरबार जिले को दूसरे चरण में लॉकडाउन मुक्त किया जाएगा। नई नियमावली में पालघर, रत्नागिरी, सातारा, सिंधुदूर्ग, सोलापुर जिले तीसरे चरण में हैं और पुणे, रायगढ़ चौथे चरण में हैं। 


नई नियमावली का वर्गीकरण कोरोना संक्रमितों का पाजीटिव रेट व बेड की संख्या के अनुसार तय की गई है। पहले चरण में 5 फीसदी कोरोना के पाजीटिव रेट व 25 फीसदी बेड आकुपेशन को मानक बनाया गया है। इसी तरह दूसरे चरण में 10 फीसदी कोरोना संक्रमितों का पाजीटिव रेट व  50 फीसदी बेड आकुपेशन को मानक बनाया गया है। यहां दुकानें सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुली रहेंगी और अन्य गतिविधि में आंशिक छूट दी जाएगी। लेकिन चरण 3, 4 व 5 में लॉकडाउन का पालन कठोरता से किया जाएगा। इन जिलों में कोरोना संक्रमितों की संख्या पर फिर से विचार किया जाएगा। 

Share this story