भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित होंगे 

Indian Air Force Group Captain Abhinandan Varthaman to be awarded Vir Chakra

अभिनंदन के अलावा सैपर प्रकाश जाधव को मरणोपरान्त कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया।

 उन्हें जम्मू-कश्मीर में आतंकियों को मार गिराने में ऑपरेशन में भूमिका निभाने के लिए पुरस्कार दिया गया।  

Newspoint24/एजेंसी इनपुट के साथ 

 नयी दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित करेंगे।  बालाकोट एयरस्ट्राइक के एक दिन बाद पाकिस्तानी वायुसेना के एलओसी में घुसपैठ को नाकाम करने वाले विंग कमांडर (तब) अभिनंदन वर्धमान को इसी महीने पदोन्नत किया गया था।  अभिनंदन को वीर चक्र दिए जाने का ऐलान पहले ही किया जा चुका था।  इससे पहले उन्हें पाकिस्तानी हवाई घुसपैठ को रोकने के लिए शौर्य चक्र से सम्मानित किया जा चुका है। 

अभिनंदन के अलावा सैपर प्रकाश जाधव को मरणोपरान्त कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया।  उन्हें जम्मू-कश्मीर में आतंकियों को मार गिराने में ऑपरेशन में भूमिका निभाने के लिए पुरस्कार दिया गया।  राष्ट्रपति कोविंद ने उनकी पत्नी और मां को यह पुरस्कार सौंपा।  वहीं मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को भी मरणोपरान्त शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया।  उन्हें यह पुरस्कार पांच आतंकियों को मार गिराने और 200 किलोग्राम विस्फोटक बरामद करने के ऑपरेशन में भूमिका निभाने के लिए दिया गया। 


पाकिस्तान के जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी संगठन के एक आत्मघाती हमलावर ने 14 फरवरी, 2019 को पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे।  इसके बाद भारत ने 26 फरवरी को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया था।  इस दौरान 27 फरवरी को एलओसी की तरफ बढ़ रहे पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को वापस भेजने में अभिनंदन ने बड़ी भूमिका निभाई थी। 

पाकिस्तानी एफ-16 विमान से डॉगफाइट करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन का मिग-21 बाइसन विमान दुर्घटना का शिकार हो गया था और वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) सीमा में पहुंच गए थे, जहां पैरासूट की मदद से लैंडिंग की थी। पाकिस्तान के लोगों ने उनपर हमला बोल दिया था. बाद में कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान के फौजियों ने पकड़ लिया था और उसने अभिनंदन का एक वीडियो जारी किया था, जिसमे वो आंखों पर पट्टी बांधे और खून से लथपथ नजर आ रहे थे। 

Share this story