गुलमर्ग में इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज

Newspoint24.com/newsdesk/


जम्मू । जम्मू कश्मीर में कड़ाके की सर्दी जारी है। हाड़ कंपकपा देने वाली सर्दी के बीच भीषण शीतलहर का प्रकोप भी जारी है। इसी बीच कश्मीर के गुलमर्ग में इस मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी बीच श्रीनगर में शून्य से नीचे 0.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। हालांकि, वर्ष के इस समय के लिए तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है।


इसी तरह विश्व प्रसिद्ध स्कीइंग रिसॉर्ट पहलगाम में पारा शून्य से नीचे 5.3 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। जम्मू-कश्मीर के प्रवेशद्वार क़ाज़ीगुंड में शून्य से नीचे 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कोकेरनाग में शून्य  से नीचे 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कुपवाड़ा में पारा शून्य से नीचे 1.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।


वहीं गुलमर्ग, विश्व प्रसिद्ध स्कीइंग रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 11.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।
वहीं मौजूदा समय में कश्मीर मध्य चिल्लई-कलां में है, 40-दिवसीय सर्दियों की अवधि जो 21 दिसंबर को शुरू हुई है और 31 जनवरी को समाप्त होगी। जारी अवधि में सर्दियों का सबसे कठोर समय जारी है। और बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक और अधिकतम होती है। पहले से ही कश्मीर घाटी में इस महीने के शुरू में भारी बर्फबारी हुई, जिससे सामान्य जीवन बाधित हो गया।

Share this story