गुजरात : सौराष्ट्र क्षेत्र में भारी वर्षा से आयी बाढ़ में कम से कम पांच मरे , कार के साथ बहे व्यवसायी का शव मिला

गुजरात : सौराष्ट्र क्षेत्र में भारी वर्षा से

newspoint 24 / newsdesk 


गांधीनगर। गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में भारी वर्षा से आयी बाढ़ में बह गये एक व्यवसायी का शव आज 24 घंटे बाद मिलने से बाढ़ और वर्षा जनित घटनाओं में मरने अथवा लापता लोगों की संख्या कम से कम पांच हो गयी है।


उधर, मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों में भी भारी से अति भारी वर्षा की चेतावनी दी है। राज्य के नए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने बाढ़ प्रभित जामनगर ज़िले के कुछ स्थानों का आज दौरा किया। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और वायु सेना तथा नौसेना की बचाव टीमें प्रभावित क्षेत्रों में काम कर रही हैं। सात हज़ार से अधिक लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में पहुँचाया गया है।


राज्य आपात संचालन केंद्र से मिली आधिकारिक सूचना के अनुसार आज सुबह छह बजे तक के पिछले 24 घंटे में राज्य के कुल 33 में से 32 ज़िले के 198 तालुक़ा में बरसात हुई थी जिसमें सर्वाधिक राजकोट के लोधिका में 516 मिलीमीटर, जूनागढ़ ज़िले के विसावदर में 468, जामनगर ज़िले के कालवाड़ में 406, राजकोट में 325, धोराजी में 250, जूनागढ़ सिटी में 214 मिमी दर्ज की गयी थी। 35 तालुक़ा में 100 मिमी या अधिक, 58 में 50 मिमी या अधिक बरसात हुई थी।


आज सुबह छह बजे से चार बजे तक भी 120 तालुक़ा में बरसात हुई जिसमें सर्वाधिक 157 मिमी जूनागढ़ के मांगरोल में, 126 मिमी केशोद में और 96 मिमी जूनागढ़ शहर में दर्ज की गयी। बाढ़ एवं वर्षा के चलते जामनगर में एक नेशनल हाई वे तथा अन्य हिस्सों में 20 स्टेट हाई वे समेत कुल 200 से अधिक रास्ते बंद हैं। राजकोट ज़िले में फोफल नदी पर बने पुल के पानी के तीव्र प्रवाह से टूट जाने से जामकंडोरना-गोंडल मार्ग पूरी तरह बंद है। सौराष्ट्र क्षेत्र में 35 से अधिक डैम छलक गए हैं।


इस बीच, नौसेना की टीम ने कल राजकोट ज़िला के खीरसरा और छापरा गांव के बीच पुल पार करते समय बह गयी कार और इसमें फँसे एक स्थानीय व्यवसायी/फ़ैक्टरी मालिक किशन शाह (50) का शव आज बरामद किया। उनका ड्राइवर अभी भी लापता है। ज्ञातव्य है कि कगदड़ी के निकट कल ऐसी ही घटना में 65 साल की एक वृद्धा की कार बह जाने से मौत हो गयी थी। इससे पहले उपलेटा के निकट ओवरफ़्लो हुए एक कॉज़वे को पार करते समय एक युवक पानी में बह गया था। अब तक ऐसी घटनाओं में कम से कम पांच लोगों की मौत हुई है अथवा लापता हैं।

Share this story