दिल्ली और हरियाणा में पांच मेडिकल ऑक्सीजन संयंत्र लगाने का काम चालू किया डीआरडीओ ने

DRDO commissioned to set up five medical oxygen plants in Delhi and Haryana

Newspoint24 / newsdesk 


नई दिल्ली । कोविड-19 महामारी की दूसरी उग्र लहर के मद्देनजर मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत से निपटने के लिए, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने दिल्ली और हरियाणा में पांच मेडिकल ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करना शुरू कर दिया है।


दिल्ली में एम्स ट्रॉमा सेंटर, डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल (आरएमएल), सफदरजंग अस्पताल और लेडी हार्डि ग मेडिकल कॉलेज में चार प्लांट लगाए जा रहे हैं, जबकि पांचवां प्लांट हरियाणा के एम्स-झज्जर में लगाया जा रहा है।

तय कार्यक्रम के अनुसार, इनमें से दो संयंत्र मंगलवार को दिल्ली पहुंच गए और एम्स ट्रॉमा सेंटर और आरएमएल अस्पताल में स्थापित किए जा रहे हैं।

इन्हें ट्राइडेंट न्यूमेटिक्स प्राइवेट लिमिटेड, कोयंबटूर द्वारा आपूर्ति की गई है, जो डीआरडीओ का प्रौद्योगिकी भागीदार है। डीआरडीओ ने कहा कि कंपनी को 48 प्लांट के लिए ऑर्डर दिया गया है, जबकि 332 प्लांट के लिए ऑर्डर टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड के पास रखा गया है।

यह सुनिश्चित करने के लिए वितरण कार्यक्रम की बहुत बारीकी से निगरानी की जा रही है कि पौधों को समय पर स्थापित किया गया है। प्रत्येक अस्पताल में स्थल तैयार किए जा रहे हैं जहां पौधे लगाए जाएंगे।

Share this story