केंद्र सरकार ने राज्यों को होटलों में कोविड केयर सेंटर विकसित करने, टेस्ट किट का स्टॉक करने के दिए निर्देश

केंद्र सरकार ने राज्यों को होटलों में कोविड केयर सेंटर विकसित करने, टेस्ट किट का स्टॉक करने के दिए निर्देश

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। कोविड के मामलों में एक बड़ी वृद्धि के बीच, केंद्र ने मंगलवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को निर्देश दिया कि वे हल्के कोविड मामलों की देखभाल के लिए समर्पित कोविड अस्पतालों से जुड़े होने के लिए होटल के कमरों और अन्य समान आवासों में कोविड देखभाल केंद्र विकसित करें।

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में, केंद्र ने उन्हें दैनिक आधार पर बढ़ते कोविड मामलों के मद्देनजर स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और अस्थायी अस्पताल सुविधाओं को फिर से शुरू करने के लिए कहा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के पत्र में कहा गया है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने कोविड मामलों के लिए सार्वजनिक और निजी अस्पतालों में बिस्तरों को फिर से तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है ताकि मामलों में एक और संभावित उछाल के खिलाफ अधिकतम तैयारी सुनिश्चित की जा सके।

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट दोनों के लिए परीक्षण अभिकर्मकों और किट आदि की आपूर्ति करने के लिए कहा गया है और मामलों की संख्या में अचानक वृद्धि के मामले में किसी भी स्टॉक की कमी से बचने के लिए पर्याप्त आपूर्ति में बनाए रखने को कहा गया है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इन प्रारंभिक उपायों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ करने और राज्य स्तर पर इन उपायों की नियमित निगरानी सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है।

इस बीच, भारत में दैनिक कोविड के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। मंगलवार को 124 मौतों के साथ कुल 37,479 कोविड मामले सामने आए।

सक्रिय आंकड़ा बढ़कर 1,71,830 हो गया है जो कुल सकारात्मक मामलों का 0.49 प्रतिशत है।

Share this story