कई देशों में कोरोना का नया वेरियंट सामने आने के केन्द्र ने राज्यों को किया आगाह

Center warns states about new variant of Corona coming to the fore in many countries

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र

में बताया है कि वोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग में कोरोना वेरियंट बी.1.1529 के कई मामले सामने आए हैं।

Newspoint24/ संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली । दुनिया में कोरोना के नए वेरियंट आने के साथ ही केंद्र सरकार हरकत में आ गयी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के एक नए वेरियंट को लेकर सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को आगाह किया है। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, स्वास्थ्य सचिवों को हिदायत देते हुए कोरोना वेरियंट बी.1.1529 को लेकर पत्र लिखा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखा है कि दुनिया के कई देशों में कोरोना वेरिएंट बी.1.1529 के कई मामले सामने आए हैं जिससे हमें काफी सतर्क रहने की जरूरत है।


 वोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग में कोरोना वेरियंट बी.1.1529 के कई मामले सामने आए

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में बताया है कि वोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग में कोरोना वेरियंट बी.1.1529 के कई मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि बोत्सवाना में कोरोना वेरियंट बी.1.1529 के तीन मामले सामने आए हैं, वही दक्षिण अफ्रीका में इस वेरियंट के 6 मामले मिले हैं। जबकि हांगकांग में कोरोना वेरियंट बी.1.1529 का एक मामला सामने आया है। नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) की ओर से नए वेरियंट के बारे में रिपोर्ट किया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने विदेशों से आने वाले यात्रियों को लेकर विशेष चिंता जताई है। उन्होंने कहा है कि सभी राज्य विदेश से आने वाले यात्रियों की टेस्टिंग को लेकर खास ध्यान दें। उन्होंने कहा कि बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग से भारत आने वाले यात्रियों को लेकर खासकर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। क्योंकि ये देश के लोगों के लिए स्वास्थ्य के लिहाज से खतरा साबित हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इन जगहों से आ रहे यात्रियों को सही तरीके से टेस्टिंग और स्क्रीनिंग की जरुरत है। साथ ही हाल में जारी रिवाइज्ड गाइडलाइंस का पालन भी जरुरी है। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और उनके संपर्क में आए लोगों की भी स्क्रीनिंग और जांच कड़ाई से होना चाहिए।

यह भी पढ़ें :  कोरोना: संक्रमितों की संख्या में कमी, 24 घंटों में नौ हजार मरीज

Share this story