विश्व धरोहर 103 सुरंग में आई बड़ी दरार, अधिकारियों की चिंता बड़ी

विश्व धरोहर 103 सुरंग में आई बड़ी दरार, अधिकारियों की चिंता बड़ी

Newspoint24 / newsdesk /एजेंसी इनपुट के साथ 


शिमला। हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण विश्व धरोहर शिमला-कालका रेल लाइन की अंतिम सुरंग में दरार पड़ने से रेलवे अधिकारियों की चिंता बढ़ गयी है।

आज यहां प्राप्त जानकारी के मुताबिक कालका-शिमला स्टेशन तक आखिरी सुरंग 103 में कालका की ओर से चैाडी दरार आ गई है। उल्लेखनीय है कि बड़ोग सुरंग के बाद दूसरी सबसे लंबी सुरंग है जिसकी लंबाई लगभग 450 मीटर के लगभग है।

अंबाला डिवीजन से कई इंजीनियर आकर मौके का निरीक्षण कर चुके हैं और विभाग को इस जल्द मुरम्त किए जाने की जरूरी हिदायतें दे गए हैं। कुछ स्थानीय लोगों ने बताया कि काफी समय से सुरंग के अंतिम छोर पर सुरंग के भीतरी व ऊपरी दीवार से काफी पानी टपक रहा है।

ज्ञातव्य है कि इस सुरंग के ऊपर शिमला की ऐतिहासिक इमारत एडवांस स्टडीज से लेकर दूरदर्शन शिमला भवन के अलावा कई अन्य भवन भी खड़े हैं। बारिश में पानी की सही निकासी न होने के चलते पानी सुरंग में रिसता जा रहा है, जिस कारण सुरंग में काफी समय से पानी टपक रहा है और अब वह एक बड़ी दरार में तबदील हो गया है।

यदि इसे समय रहते ठीक नहीं किया गया तो शिमला स्टेशन तक टॉय ट्रेन का मार्ग बाधित हो सकता है। ऐसे में पर्यटक कालका से समरहिल स्टेशन तक ही आ सकेंगे।

Share this story