विधानसभा चुनाव 2021 : तीन राज्यों में सत्तारूढ़ और दो में विपक्ष ने दर्ज की जीत

विधानसभा चुनाव 2021 : तीन राज्यों में सत्तारूढ़ और दो में विपक्ष ने दर्ज की जीत

Newspoint24 / newsdesk 
 

  • विधानसभा उपचुनाव: दस राज्यों की 13 सीटों में से भाजपा की पांच पर हुई जीत
  • दक्षिण की चार लोकसभा सीटों के उपचुनाव में एक-एक कांग्रेस और भाजपा के नाम

नई दिल्ली । चार राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में चुनाव से जुड़ी मतगणना जारी है। रूझानों और नतीजों से अब स्थिति स्पष्ट हो गई है। पश्चिम बंगाल, केरल और असम में सत्तारूढ़ दलों क्रमश: तृणमूल कांग्रेस, वाम दलों के एलडीएफ गठबंधन और भारतीय जनता पार्टी वाले गठबंधन की वापसी हो रही है। तमिलनाडु में विपक्षी द्रमुक जीत की ओर अग्रसर है। पुडुचेरी में एनआर कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन आगे है।

चुनाव आयोग के रात 11 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार पश्चिम बंगाल में 292 विधानसभा सीटों में से 292 के रूझान व नतीजे मिले हैं। रूझानों के अनुसार 214 में तृणमूल कांग्रेस आगे चल रही है। भाजपा 76 सीटों पर आगे चल रही है। एक सीट पर निर्दलीय और एक सीट पर राष्ट्रीय सेक्युलर मजलिस पार्टी आगे है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी स्वयं नंदीग्राम से अपनी सीट हार चुकी हैं।

असम में 126 विधानसभा सीटें में से 126 सीटों के रूझान व नतीजे प्राप्त हुए हैं। इन रूझानों के अनुसार 72 में भाजपा और उसके सहयोगी (असम गण परिषद 9, भाजपा 57, यूपीपीएल 6 ) आगे चल रहे हैं। वहीं कांग्रेस और उनके सहयोगी 44 सीटों (एआईयूडीएफ 16, कांग्रेस 31, बोडोलैंड पीयुप्ल फ्रंट 4) पर आगे चल रही है। 

तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों में से 234 के रूझान व नतीजे आये हैं। इनके अनुसार द्रमुक के नेतृत्व में गठबंधन 158 सीटों (द्रमुक 135, कांग्रेस 16, वीसीके 4 , वाम दल 4) पर आगे है और अन्नाद्रमुक के नेतृत्व वाला गठबंधन 74 सीटों (अन्नाद्रमुक 66, भाजपा 4, पीएमके 10) पर आगे है। 

इसी तरह केरल की 140 विधानसभा सीटों में से 140 के रूझान व नतीजे प्राप्त हुए हैं। इनके अनुसार वामदलों के नेतृत्व वाला गठबंधन एलडीएफ 92 सीटों और कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन यूडीएफ 40 सीटों पर आगे है। एलडीएफ गठबंधन में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी 17, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) 62, कांग्रेस (धर्मनिरपेक्ष) 1, इंडियन नेशनल लीग 1, जनता दल (सेकुलर) 2, केरल कांग्रेस (एम) 5, केरल कांग्रेस (बी) 1, लोकतान्त्रिक जनता दल 1,  राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 2 सीटों पर आगे है। वहीं यूडीएफ में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस 21, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग 15, केरल कांग्रेस 2, केरल कांग्रेस (जैकब) 1, क्रांतिकारी मार्क्सवादी पार्टी ऑफ़ इंडिया 1 सीट पर आगे है। 

पुडेचेरी विधानसभा में 30 सीटें हैं। 30 सीटों के रूझान के अनुसार राजग गठबंधन को यहां 16 सीटों ( एआईएनआर कांग्रेस 10, भाजपा 06 ) पर बढ़त है और संप्रग गठबंधन को 08 सीटों (द्रमुक 06, कांग्रेस 02) पर बढ़त है। वहीं 06 सीटों पर  स्वतंत्र उम्मीदवार आगे हैं।

विधानसभा उपचुनाव: 10 राज्यों की 13 सीटों में से भाजपा की पांच पर हुई जीत

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के बीच 10 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव से जुड़े नतीजे व रुझान सामने आ गए हैं। इनमें भाजपा छह सीटों पर आगे व जीत गई है। पार्टी ने गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तराखंड की एक ही सीट पर हुए मतदान में बढ़त बनाई हुई है।

वहीं कांग्रेस पार्टी मध्यप्रदेश, कर्नाटक में एक सीट और राजस्थान में दो सीटों पर आगे व जीत गई है। गुजरात की मोरवा हड़फ सीट पर भाजपा की निमिशा सुथार ने कांग्रेस उम्मीदवार को 45 हजार से ज्यादा मतों से हराया है। 

महाराष्ट्र की पंढरपुर सीट से भाजपा के समाधान आवतडे, उत्तराखंड की सल्ट सीट से भाजपा के महेश जीना ने जीत दर्ज की है। मध्य प्रदेश की दमोह सीट से कांग्रेस के अजय कुमार टंडन ने जीत दर्ज की हैं। झारखंड की मधुपुर सीट से झारखंड मुक्ति मोर्चा के हाफिजुल हसन ने जीत दर्ज की है। 

कर्नाटक की बसवकल्याण सीट पर भाजपा उम्मीदवार शरण सालगर ने जीत और मस्की सीट पर कांग्रेस के बसनगौड़ा तुरुविहाल आगे हैं। तेलंगाना की नागार्जुन सागर सीट से टीआरएस के नोमूला भगत, मिजोरम की सेरछिप सीट से जोराम पीपुल्स मूवमेंट के लालदूहोमा ने जीत दर्ज की है।

राजस्थान की सूरजगढ़ और सहारा सीट पर कांग्रेस के मनोज कुमार और गायत्री त्रिवेदी ने जीत दर्ज की है। वहीं राजसमंद सीट भाजपा के दिप्ती किरण महेश्वरी ने जीत ली है। नागालैंड की नोकसेन विधानसभा सीट के उपचुनाव में पिपुल्स डेमोक्रेटिक एलायंस की सहयोगी नेशनल डेमोक्रेटिक पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार एच चुबा चांग बिना किसी मुकाबले के पहले ही निर्वाचित घोषित हो चुके हैं।

दक्षिण की चार लोकसभा सीटों में एक-एक कांग्रेस और भाजपा के नाम

पांच राज्यों के साथ दक्षिण भारत के चार राज्यों की चार लोकसभा सीटों पर चल रही मतगणना के नतीजे आ गए हैं। आन्ध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस, केरल में भारतीय संघ मुस्लिम लीग और कर्नाटक भाजपा ने जीत दर्ज की है। वहीं तमिलनाडु में कांग्रेस के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

आन्ध्र प्रदेश की तिरुपति लोकसभा सीट पर वाईएसआर कांग्रेस की नेता मदिला गुरुमूर्ति अपने निकटतम प्रतिद्वंदी तेलगु देशम पार्टी की पनाबका लक्ष्मी से करीब ढाई लाख मतों से आगे हैं। 

कर्नाटक की बेलगांव सीट पर भाजपा के अंगाड़ी मंगल सुरेश ने कांग्रेस के सतीश लक्ष्मणराव जोकिहोली को 5 हजार वोटों से हराया है।

केरल की मल्लापुरम सीट पर इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग अब्दुस्समद समदानी अपने निकटतम प्रतिद्वंदी माकपा के वीपी सानु से एक लाख से अधिक सीटों से हराया हैं। 

तमिलनाडु की कन्याकुमारी सीट पर कांग्रेस के विजय वसंथ पूर्व केन्द्रीय मंत्री पोन राधाकृष्णन से 1लाख 34 हजार मतों से आगे चल रहे हैं।

Share this story