दिल्ली के हस्तसाल गांव के डीडीए पार्क में मरे मिले 16 पक्षी, बर्ड फ्लू का संदेह

जांच के लिए आईसीएआर-एनआईएचएसएडी लैब में भेजे गए सैंपल 

Newspoint24.com/newsdesk/

नई दिल्ली । गुजरात समेत देश के छह राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। वहीं, दिल्ली के हस्तसाल गांव के डीडीए पार्क में मरे हुए 16 पक्षी मिलने से बर्ड फ्लू का संदेह जताया जा रहा है। हालांकि अभी जांच के लिए सैंपल आईसीएआर-एनआईएचएसएडी लैब भेज दिया गया है। रिपोर्ट का इंतजार है। संबंधित विभाग ने ऐतिहाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

हरियाणा के पंचकुला जिले में मुर्गी पालने वाले दो फार्मों में आईसीएआर-एनआईएचएसएडी से एवियन फ्लू के पॉजिटिव नमूने मिले हैं। वहीं गुजरात के जूनागढ़ जिले में प्रवासी पक्षियों और राजस्थान के सवाई माधोपुर, पाली, जैसलमेर और मोहर जिलों में कौओं में पॉजिटिव नमूने मिलने की पुष्टि हुई है। अब तक केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में इस बीमारी की पुष्टि हो चुकी है।

एवियन फ्लू के मद्देनजर राज्यों को आगाह किया गया है कि वे पक्षियों में असामान्य मृत्यु पर नजर रखें और तुरंत इसकी जानकारी दें ताकि आवश्यक उपाय तेजी से किए जा सकें। निगरानी और महामारी विज्ञान से जुड़ी जांच के लिए केरल, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के प्रभावित राज्यों का दौरा करने के लिए केन्द्रीय टीमों को तैनात किया गया है। 
 

Share this story