कड़ाके की सर्दी में बुजुर्ग सरकारी पेंशनर्स को राहत : सरकारी पेंशनर्स  के लिए एनुअल लाइफ सर्टिफ‍िकेट जमा करने की समय सीमा 28 फरवरी, 2022 तक बढ़ाई  गई 

Relief: Deadline for submission of annual life certificates for government pensioners extended till February 28, 2022

विभाग द्वारा जारी ऑफ‍िस मेमोरेंडम के अनुसार विभिन्न राज्यों में चल रही कोविड -19 महामारी को देखते हुए और

बुजुर्ग आबादी की कोरोना वायरस की भेद्यता को ध्यान में रखते हुए, अब सभी आयु वर्ग के पेंशनभोगियों की

जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए मौजूदा समय सीमा 31.12.2021 को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

अब, केंद्र सरकार के सभी पेंशनभोगी 28.02.2022 तक जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

नयी दिल्ली। सरकारी पेंशनर्स  के लिए अपना एनुअल लाइफ सर्टिफ‍िकेट जमा करने की समय सीमा को 31 दिसंबर, 2021 की पिछली समय सीमा से 28 फरवरी, 2022 तक बढ़ा दिया गया है। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग  ने ऑफ‍िस मेमोरेंडम के माध्यम से इस एक्‍सटेंशन की घोषणा की है। यह दूसरी बार है जब सरकार इस समयसीमा को बढ़ाया है। इससे पहले सरकार ने 30 सितंबर की लास्‍ट डेट को 30 नवंबर तब बढ़ाया था, उसके बाद इस सीमा को 31 दिसंबर कर दिया गया। अब इसे 28 फरवरी 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।    

नहीं रोकी जाएगी पेंशन
विभाग द्वारा जारी ऑफ‍िस मेमोरेंडम के अनुसार विभिन्न राज्यों में चल रही कोविड -19 महामारी को देखते हुए और बुजुर्ग आबादी की कोरोना वायरस की भेद्यता को ध्यान में रखते हुए, अब सभी आयु वर्ग के पेंशनभोगियों की जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए मौजूदा समय सीमा 31.12.2021 को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। अब, केंद्र सरकार के सभी पेंशनभोगी 28.02.2022 तक जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। इस विस्तारित अवधि के दौरान, पेंशन संवितरण प्राधिकरणों (पीडीए) द्वारा निर्बाध रूप से पेंशन का भुगतान जारी रखा जाएगा।

इन लोगों को मिलेगी काफी मदद
ऑफ‍िस मेमोरेंडम के अनुसार, यह एक्‍सटेंशन उन सरकारी पेंशनभोगियों को राहत प्रदान करेगा जिन्होंने अभी तक अपना वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया है, ऐसा करने के लिए अतिरिक्त दो महीने मिल गए हैं। पेंशनभोगियों को अपनी पेंशन प्राप्त करना जारी रखने के लिए समय पर अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना महत्वपूर्ण है। यदि जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं किया जाता है, तो पेंशनर्स के बैंक खाते में पेंशन का भुगतान नहीं किया जाएगा। ऊपर दिए गए उपायों उपायों से शाखाओं में भीड़ से बचने और जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करते समय कोविड-19 उचित व्यवहार बनाए रखने की उम्मीद है। पीडीए शाखाओं में उचित व्यवस्था और सोशल डिस्‍टेंसिंग करने के उपायों को भी सुनिश्चित करेगा और भीड़भाड़ को रोकेगा।

 
वैसे इस समय तक प्रमाण पत्र देना है जरूरी
यह ध्यान रखना करुी जरूरी है कि 80 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनभोगी प्रत्येक वर्ष 1 अक्टूबर से शुरू होने वाला जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। अन्य सरकारी पेंशनभोगी प्रत्येक वर्ष 1 नवंबर को अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना शुरू कर सकते हैं। इस प्रकार, इन पेंशनभोगियों के पास अब अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 28 फरवरी, 2022 तक का समय है। दूसरी ओर, कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के तहत पेंशन प्राप्त करने वाले, वर्ष के अंत से पहले वर्ष के दौरान किसी भी समय जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : 

नॉइज ने भारत में कलरफिट कैलिबर स्मार्टवॉच लॉन्च की

Share this story