अब घर बैठे खरीदिए खादी के उत्पाद, केवाईआईसी ने शुरू किया पोर्टल


नई दिल्ली। खादी के उत्पादों के प्रति भारत के साथ-साथ प्रवासी भारतीयों का भी गहरा लगाव देखने को मिलता है। अभी तक लोग खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के स्टोर्स पर जाकर ही खरीददारी कर सकते थे लेकिन अब केवीआईसी ने अपने ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए अपने उत्पादों की बिक्री के लिए पोर्टल शुरू कर दिया है।


'ई-खादीइंडिया डॉट कॉम' नाम के पोर्टल पर जाकर अब आप अपनी पंसद का उत्पाद चुन सकते हैं और उसे घर बैठे ऑर्डर भी कर सकते हैं। इस पोर्टल पर खादी के साथ ही गांवों में तैयार होने वाले उत्पाद भी बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।  'ई-खादीइंडिया डॉट कॉम' पर 500 से अधिक किस्मों के 50 हजार से अधिक स्थानीय स्तर पर बनाये गये खादी व ग्रामोद्योग उत्पादों की कई तरह की वैरायटी मिल जाएगी। 


एमएसएमई सचिव एके शर्मा ने पोर्टल के परीक्षण के शुभारंभ के दौरान बताया कि यह पोर्टल ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करेगा और उन्हें उनके दरवाजे पर उत्पादों की आपूर्ति करेगा। उन्होंने आगे कहा, ''पिछले कुछ महीनों से हम कोविड-19 की चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए हर दिशा में काम कर रहे हैं।केवीआईसी का ये पोर्टल भी इसी दिशा में हमारे लगातार काम का नतीजा है।'' 


केवीआईसी के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि पोर्टल ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिये अपनी तरह का पहला सरकारी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म है। उन्होंने कहा, ''पिछले कुछ वर्षों में खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों की मांग में लगातार वृद्धि हुई है। सिर्फ 2018-19 में ही 25 प्रतिशत की वृद्धि देखी गयी है।'' उन्होंने कहा कि इस कदम का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक खादी उत्पादों को नयी पीढ़ी के ग्राहकों तक आसानी से पहुंचाना है। इनमें कपड़े, किराना, सौंदर्य प्रसाधन, घर की सजावट का सामान, स्वास्थ्य और कल्याण उत्पादों से लेकर उपहार तक शामिल हैं।

Share this story