पुणे-मुम्बई के बीच देश की पहली इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू

पुणे-मुम्बई के बीच देश की पहली इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू

Newspoint24 /newsdesk /एजेंसी इनपुट के साथ 

नयी दिल्ली। देश में शून्य-उत्सर्जन के साथ वैकल्पिक ऊर्जा से संचालित लंबी दूरी की बस सेवा दो बड़े शहरों मुम्बई और पुणे के बीच शुरू हो गयी है।

इलेक्ट्रिक बस ऑपरेटर, एमईआईएल समूह की कंपनी ईवेट्रांस ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि पुणे से मुंबई के बीच इंटर-सिटी इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की गई है। कंपनी ने दावा किया कि यह इंटर-सिटी सेवा देश में दो शहरों के बीच पहली बार इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की गई है।

कंपनी के महाप्रबंधक संदीप रायज़ादा ने इस मौके पर कहा कि उन्हें इस बात का गर्व है कि वह देश में इंटर-सिटी ई-बस सेवाओं को लॉन्च करने वाले पहले व्यक्ति बने हैं। श्री रायजादा बताया कि इस बस में कुल 47 लोगों के बैठने की क्षमता है। लंबी दूरी की यात्रा के लिए इस बस को विशेषरूप से डिज़ाइन किया गया है। बस सेवा का विधिवत संचालन विजय दशमी से किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक बस सेवा डीजल से संचालित होने वाली बसों की तुलना में कम खर्चीली है और इनका रखरखाव भी आसान है। इन बसों को ली आयरन हॉस्पेट बैटरी से संचालित किया जाता है। उन्होंने कहा कि देश में ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड इन बसों का निर्माण करती है और सूरत, सिलवासा, गोवा, हैदराबाद, देहरादून आदि शहरों में इन बसों का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है।

Share this story