बांग्लादेश के चटगांव में तेज भूकंप, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और असम में भी झटके महसूस किये गये 

Strong earthquake in Chittagong, Bangladesh, tremors were also felt in West Bengal, Tripura and Assam

जानकारी के मुताबिक चटगांव से 175 किमी पूर्व भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए।

यूरोपीय-भूमध्य भूकंप केंद्र के अनुसार यह भारत-म्यांमार सीमा का क्षेत्र पड़ता है।

जिसके झटके पूर्वी भारत के पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और असम में भी महसूस किये गए।

Newspoint24/ संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली । बांग्लादेश के चटगांव में शुक्रवार सुबह सवा 05 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.3 बतायी गयी है।

जानकारी के मुताबिक चटगांव से 175 किमी पूर्व भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए। यूरोपीय-भूमध्य भूकंप केंद्र के अनुसार यह भारत-म्यांमार सीमा का क्षेत्र पड़ता है। जिसके झटके पूर्वी भारत के पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और असम में भी महसूस किये गए।

कोलकाता में 6.1 तीव्रता के बड़े पैमाने पर भूकंप के झटके महसूस किए गए ,भूकंप से शुक्रवार को भारत-म्यांमार सीमा क्षेत्र में झटका लगा , जिसे आधिकारिक तौर पर नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा प्रमाणित किया गया था।  
 
बांग्लादेश के अलावा कोलकाता और त्रिपुरा सहित भारत के कुछ हिस्सों में भूकंप के   झटके की रिपोर्ट मिली है ।  
 
यूरो-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (ईएमएससी) के अनुसार, शुक्रवार को म्यांमार-भारत सीमा क्षेत्र में 6.0 तीव्रता का एक मजबूत और उथला भूकंप आया।  



 
स्वतंत्र संगठन और वास्तविक समय के भूकंप की जानकारी के प्रदाता द्वारा चेतावनी के अनुसार, भूकंप बांग्लादेश के चटगाँव से 174 किमी पूर्व में आया था, और पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और असम में झटके महसूस किए गए थे।   
 
बाद में, EMSC ने भूकंप की तीव्रता 5.8 आंकी  गई ,इसका उपकेंद्र मिज़ोरम की राजधानी आइज़ावल से लगभग 126 किमी दक्षिण-पूर्व में था। 
 
नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, 6.1 की तीव्रता वाला भूकंप सुबह 5:15 बजे आया।  केंद्रीय नोडल एजेंसी, जो देश में भूकंप गतिविधि की निगरानी करती है, ने यह भी कहा कि इसका उपकेंद्र मिज़ोरम में 12 किमी और 73 किमी दक्षिण-पूर्व में थेज़ावल की गहराई पर था। 
 
  समाचार एजेंसी एपी ने अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के हवाले से कहा कि भूकंप 32.8 किमी (20.4 मील) की गहराई पर हुआ, जो कि चिन राज्य उत्तर-पश्चिम म्यांमार की राजधानी हखा शहर के पास है, जिसकी वजह से सीमा पार से भारत के अन्य  शहरों में झटके लगे है।  

 

Share this story