अब तक 23 देशों में पकड़ बना चुका है कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन , WHO का दावा यह अधिक संक्रामक और खतरनाक 

So far, the new variant Omicron of Corona has caught on in 23 countries, WHO claims it is more infectious and dangerous

WHO चीफ डॉ. टेड्रोस गेब्रीयस ने चेतावनी दी कि वैक्सीनेशन और टेस्ट के कम

आंकड़ों से भविष्य में कोरोना के कई अन्य वैरिएंट सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि

इन दो वजहों से टॉक्सिक मिक्स जैसी स्थिति बनती जा रही है। इससे वायरस को

फलने-फुलने का मौका मिल रहा है और वह विभिन्न वैरिएंट में

हम पर अटैक कर रहा है। ओमिक्रॉन इसका उदाहरण है। 

Newspoint24/ संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

 नई दिल्ली। कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन दुनिया में तेजी से फैल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार नया वैरिएंट दुनिया के 23 देशों में फैल गया है। इसके साथ ही WHO ने कोरोना को लेकर डराने वाला दावा किया है। 

WHO चीफ डॉ. टेड्रोस गेब्रीयस ने चेतावनी दी कि वैक्सीनेशन और टेस्ट के कम आंकड़ों से भविष्य में कोरोना के कई अन्य वैरिएंट सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि इन दो वजहों से टॉक्सिक मिक्स जैसी स्थिति बनती जा रही है। इससे वायरस को फलने-फुलने का मौका मिल रहा है और वह विभिन्न वैरिएंट में हम पर अटैक कर रहा है। ओमिक्रॉन इसका उदाहरण है। 

इन देशों में फैला ओमिक्रॉन 
WHO के अनुसार ओमिक्रॉन वैरिएंट अब तक ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बोत्सवाना, कनाडा, चेक गणराज्य, डेनमार्क, जर्मनी, हॉन्गकॉन्ग, इजराइल, इटली, जापान, नीदरलैंड, नाइजीरिया, पुर्तगाल, रीयूनियन, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, दक्षिण कोरिया और ब्रिटेन में पहुंच चुका है। डॉ. टेड्रोस गेब्रीयस ने कहा कि बाकी सभी देशों को भी इसे बेहद गंभीरता से लेना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन लगातार ओमिक्रोन के बारे में मालूम कर रहा है। ट्रांसमिशन पर इसके असर, इसकी गंभीरता और टेस्ट, वैक्सीन्स के इस पर असर के बारे में पता लगाना बाकी है।

गरीब देशों की मदद करें संपन्न देश
डॉ. टेड्रोस गेब्रीयस ने दुनियाभर के देशों से अपील की कि वे गरीब देशों की मदद करें और उन्हें वैक्सीन और अन्य जरूरी चीजें फौरन मुहैया करवाएं। WHO ने कहा कि ओमिक्रॉन स्ट्रेन के कुछ म्युटेशंस में संक्रमण को तेजी से दूसरे लोगों में फैलाने की क्षमता पाई गई है। इसने महामारी के दोबारा व्यापक स्तर पर फैलने की चिंता बढ़ा दी है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को ओमिक्रोन (B.1.1.529) नाम दिया गया है। इस वैरिएंट में 50 तरह के म्‍यूटेशन हैं। इसमें 30 म्यूटेशन स्‍पाइक प्रोटीन से जुड़े हैं। वैरिएंट की यह खासियत उसको अधिक संक्रामक और खतरनाक बनाती है। विश्‍व स्‍थ्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने इसे डेल्‍टा वैरिएंट से ज्‍यादा खतरनाक बताया है।

Share this story