राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी को धर्म संसद में गाली देने वाले कालीचरण महाराज को रायपुर पुलिस ने दबोचा 

Raipur Police arrested Kalicharan Maharaj, who abused the Father of the Nation Mahatma Gandhi in the Parliament of Religions

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

रायपुर। महात्मा गाँधी को रायपुर के धर्म संसद में गाली देने वाले कालीचरण महाराज को आज तड़के रायपुर पुलिस ने एमपी के खजुराहो से अरेस्ट कर लिया। कालीचरण के खिलाफ रायपुर और पुणे में केस दर्ज किए गए थे।

रायपुर के एसपी प्रशांत अग्रवाल के अनुसार, "बागेश्वर धाम के पास एक व्यक्ति के घर से तड़के चार बजे कालीचरण की गिरफ़्तारी की गई। उसने पास में एक लॉज भी बुक करा रखा था।"

आरंभिक जाँच के बाद पुलिस ने कालीचरण महाराज के ख़िलाफ़ राजद्रोह की धाराएँ भी जोड़ दी हैं।

पुलिस कप्तान प्रशांत अग्रवाल के अनुसार पुलिस टीम कालीचरण को लेकर रायपुर के लिए रवाना हो गई है। उन्हें रायपुर की स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा.

पुलिस के अनुसार कालीचरण महाराज की गिरफ़्तारी के लिए तीन टीमें अलग अलग राज्यों में भेजी गई थी। 

रायपुर 'धर्म संसद' का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें अकोला के कालीचरण महाराज मंच पर महात्मा गांधी को गाली देते दिख रहे थे।


क्या है पूरा मामला
हरिद्वार में आयोजित धर्म संसद में विवादास्पद बयानों से जुड़ा विवाद थम पाता, उससे पहले ही रायपुर में आयोजित धर्म संसद ने नया विवाद पैदा कर दिया।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित धर्म संसद का एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें साफ़ देखा जा सकता है कि अकोला के कालीचरण महाराज महात्मा गांधी को गाली दे रहे हैं।

वीडियो में दिख रहा है कि कालीचरण महाराज महात्मा गांधी के लिए अभद्र शब्दों का प्रयोग कर रहे हैं और उनकी हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे की प्रशंसा कर रहे हैं।

वीडियो में ये भी दिखाई देता है कि उनके भाषण पर धर्म संसद के अंदर कुछ लोग तालियां भी बजा रहे हैं।

स्थानीय पुलिस ने कालीचरण महाराज के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया है, यह मामला रायपुर नगर निगम के स्पीकर और कांग्रेस नेता प्रमोद दुबे की शिकायत के बाद किया गया है। अब उनकी गिरफ़्तारी हो गई है।

कालीचरण महाराज कौन हैं ?
कालीचरण महाराज पहली बार सुर्ख़ियों में तब आए थे जब शिव तांडव पर उनका भजन सोशल मीडिया में वायरल हो गया था। उनका वास्तविक नाम अभिजीत सराग है।

वे मूल रूप से महाराष्ट्र के अकोला ज़िले के हैं और शिवाजी नगर के भवसर पंचबंगला इलाके में रहते हैं ।

कालीचरण महाराज की शिक्षा को लेकर विश्वसनीय और एकदम सटीक जानकारी तो नहीं मिल सकी है, लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि वे आठवीं तक पढ़े हैं।

स्थानीय लोगों ने यह भी बताया कि कालीचरण महाराज अपने और अपने परिवार के बारे में जानकारी देने से बचते रहे हैं।

हालांकि, अपने एक इंटरव्यू में कालीचरण महाराज ने कहा, "मुझे स्कूल जाना कभी पसंद नहीं रहा। मेरी पढ़ाई-लिखाई में भी कोई दिलचस्पी नहीं रही। अगर मुझे ज़बर्दस्ती स्कूल भेजा जाता था तो मैं बीमार हो जाता था। हालांकि सब लोग मुझसे प्यार करते थे, इसलिए सब मेरी बात मानते थे। मेरी धर्म में दिलचस्पी हुई और मैं अध्यात्म की ओर मुड़ गया।"

यह भी पढ़ें : 

आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन तेज : सुरक्षाबलों से अलग-अलग मुठभेड़ों में 6 आतंकवादीयों का काम तमाम

चेतावनी : भारत में अगले कुछ ही दिनों में ओमीक्रोन के मामले काफी तेजी से बढ़ेंगे ,कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की खोज में खुलासा

Share this story