कोयला संकट पर प्रह्लाद जोशी का बड़ा बयान अब तक के इतिहास में घरेलू कोयले की सबसे ज़्यादा सप्लाई   

कोयला संकट पर प्रह्लाद जोशी का बड़ा बयान अब तक के इतिहास में घरेलू कोयले की सबसे ज़्यादा सप्लाई

Newspoint24 / newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ 

नयी दिल्ली। देश के अनेक राज्यों में कोयला संकट के चलते बिजली कटौती समस्या बनी हुई है। इस बीच कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी का बड़ा बयान आया है।

जोशी ने  कहा कि बहुत ज्यादा बारिश होने के चलते कोयले की बीच में थोड़ी कमी हुई थी। इस कारण कोयले के अंतरराष्ट्रीय दाम अचानक बहुत ज्यादा बढ़ गए थे।

आयातित कोयले पर आधारित पावर प्लांट 15 से 20 दिन से लगभग बंद हो गए हैं या बहुत कम प्रोडक्शन जनरेट कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें : 

केंद्र सरकार की राज्यों को हिदायत उपभोक्ताओं को बराबर बिजली की आपूर्ति की जानी चाहिए

हमने कल 1.94 मिलियन टन कोयला सप्लाई किया है, इतिहास में ये घरेलू कोयले की सबसे ज़्यादा सप्लाई है। पहले जो 15-20 दिन का कोयले का स्टॉक था वो कम हुआ है लेकिन कल कोयले का स्टॉक बढ़ा है। मुझे विश्वास है कि कोयले का स्टॉक बढ़ेगा, पैनिक करने की स्थिति नहीं है। 

कोयले की बीच में थोड़ी कमी हुई थी क्योंकि बहुत ज़्यादा बारिश हुई थी और अंतरराष्ट्रीय दाम अचानक बहुत ज़्यादा बढ़ गए थे। आयाति​त कोयले पर आधारित पावर प्लांट 15-20 दिन से लगभग बंद हो गए हैं या बहुत कम प्रोडक्शन जनरेट कर रहे हैं। 

मैं किसी राज्य का नाम नहीं लेना चाहता हूं लेकिन जनवरी से जून तक हम राज्यों से अनुरोध कर रहे थे कि आप स्टॉक थोड़ा बढ़ाओ। जून में हमें कई राज्यों ने ये भी अनुरोध किया कि हमें कोयला मत भेजो।

उधर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कोयला संकट पर कहा कि ये कहना कि कोयले की कोई कमी नहीं है, ये कहना ही बेईमानी है। कोयले की कमी है, सबको पता है, राज्य संकट में हैं और संकट से निकालने की ज़िम्मेदारी केंद्र सरकार की बनती है। 

Share this story