पंजाब के लोकप्रिय दलित नेता चरणजीत सिंह चन्नी होंगे अगले मुख्यमंत्री शपथग्रहण सोमवार को

पंजाब के लोकप्रिय दलित नेता चरणजीत सिंह चन्नी होंगे पंजाब के अगले मुख्यमंत्री

newspoint 24 / newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ 

नयी दिल्ली।  कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे चरणजीत सिंह चन्नी को राज्य का नया मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की है।

कांग्रेस के पंजाब के प्रभारी महासचिव हरीश रावत ने ट्वीट कर रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया की श्री चन्नी को सर्वसम्मति से कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया है। इस बीच चंडीगढ़ में मौजूद कांग्रेस के केंद्रीय प्रभारी अजय माकन ने कहा है कि श्री चन्नी राज्यपाल से मिलकर आज ही सरकार गठन का दावा पेश करेंगे।

श्री चन्नी पंजाब के लोकप्रिय दलित नेता है और वह चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से विधायक है। अमरिंदर सरकार में वह कैबिनेट स्तर के तकनीकी शिक्षा मंत्री रहे हैं।


श्री चन्नी 2007 से पंजाब विधानसभा के सदस्य हैं और वह रामदसिया सिख समुदाय से ताल्लुक रखते है। यह पंजाब का दलित समुदाय है और कांग्रेस ने पंजाब में दलित समुदाय को साधने तथा सभी वर्गों को साथ लेने की कोशिश करते हुए श्री चन्नी को यह दायित्व सौंपा है।
पंजाब सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री रहे श्री चन्नी विवादों से भी घिरे रहे है। उन पर आरोप है कि उन्होंने 2018 में एक महिला आईएएस अधिकारी को आपत्तिजनक संदेश भेजा था जिसको लेकर वह काफी समय तक विवादों में रहे। उन पर यह भी आरोप लगाया गया कि उन्होंने अपने रुतबे का इस्तेमाल करते हुए महिला अधिकारी की रिपोर्ट नहीं होने दी।

कांग्रेस आलाकमान पिछले दो दिनों से पंजाब में नए मुख्यमंत्री के चयन को लेकर के लगातार बैठकर कर रहा है। आज सुबह जब वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी ने मुख्यमंत्री बनने से इंकार कर दिया तो उसके बाद पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के आवास पर श्रीमती सोनी सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की करीब पांच घंटे तक बैठक चली।
इससे पहले मीडिया में खबरें आई की पंजाब सरकार में सहकारिता मंत्री रहे सुखविंदर सिंह रंधावा को सर्वसम्मति से नया नेता चुना गया है। यह खबर आते ही उनके घर पर मिठाई तक बंटी लेकिन उनके नाम का एलान करने में हुई देरी से साफ हो गया था कि मामला फंस गया है और उनकी जगह किसी और को मुख्यमंत्री बनाया जा रहा है।

इस बीच कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्टवीट कर श्री चन्नी को पार्टी विधायक दल का नेता चुने जाने पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने उम्मीद व्यक्त की कि श्री चन्नी सीमावर्ती राजय पंजाब को सुरक्षित रखने के साथ बढ़ते सुरक्षा खतरों से राज्य की जनता की रक्षा करेंगे।

श्री चन्नी दलित समुदाय से हैं तथा कैप्टन सरकार में तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री थे। चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से तीन बार के विधायक श्री चन्नी को कैप्टन सरकार में 16 मार्च 2017 को कैबिनेट मंत्री बनाया गया था।
हिन्दुस्थान समाचार

 

Share this story