26 जनवरी के दिन ट्रैक्टर और टैंक एकसाथ चलेंगे : राकेश टिकैत

Newspoint24.com/newsdesk/


गाजियाबाद । खेती कानूनों के विरोध में किसानों ने पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत गुरुवार को केंद्र सरकार को चेताते हुए ट्रैक्टर यूपी गेट मार्च निकाला जिसके चलते तमाम प्रमुख मार्गों पर भीषण जाम लग गया। किसानों के ट्रैक्टर मार्च को लेकर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी पूरी तरह अलर्ट रहे।



 यूपी गेट से निकले इस विशाल ट्रैक्टर मार्च में पुरुष किसानों के साथ भारी संख्या में महिलाओं ने भी शिरकत की। खेती कानूनों के विरोध में विभिन्न किसान संगठनों के नेताओं सहित बड़ी संख्या में किसान पिछले 43 दिनों से यूपी गेट के साथ साथ दिल्ली के विभिन्न बोर्डरों पर डटे हुए हैं। सरकार और किसानों के बीच पिछले सात दौर की वार्ता विफल होने के बाद किसानों में सरकार के विरुद्ध आक्रोश बढ़ता जा रहा है। इस कड़ी में किसानों संगठनों ने ट्रैक्टर मार्च का ऐलान किया था जिसके चलते आज यूपी गेट से किसानों ने भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश टिकैत के नेतृत्व में विशाल ट्रैक्टर मार्च निकाला गया। यूपी गेट धरना स्थल से किसानों का ट्रैक्टर मार्च सुबह 9 बजे प्रारम्भ हुआ। ट्रैक्टर मार्च में लगभग सैकड़ो की तादाद में ट्रेक्टर, कार और मोटर साइकिल सहित लगभग 500 से अधिक वाहनों पर किसान शामिल हुए। इस दौरान धरना स्थल पर धरना संचालन करने वाली कमेटी द्वारा ट्रैक्टर रैली में शामिल ट्रैक्टरों सहित सभी वाहनों को आईडी नम्बर भी दिए गए थे। 

ट्रैक्टर मार्च के रवाना होने से पहले भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि किसान अपने हकों की लड़ाई लड़ रहा है और सरकार को आज नहीं तो कल किसानों की मांगों को मानना ही पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जब तक सरकार नए कृषि कानूनों वापिस नहीं लेगी तब तक किसानों की घर वापसी नही होगी। किसान ट्रैक्टर मार्च को लेकर पुलिस और प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर रहा। इस दौरान राष्ट्रीय राज मार्ग पर आईजी प्रवीण कुमार, डीएम अजयशंकर पांडे, एसएसपी क्लानिधि नैथानी सहित आलाधिकारियों ने केएमपी पर जहां मोर्चा संभाले रखा। इसके अलावा बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ साथ एलआईयू की टीमों को भी तैनात रहीं। इस दौरान ट्रैक्टर मार्च के साथ भी सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर भारी पुलिस बल लगाया गया था।  

ट्रैक्टर मार्च के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम की स्थिति बन गई। ऐसे में मौके पर तैनात पुलिसकर्मियों ने कड़ी मशक्कत और रूट डायवर्जन कर जाम खुलवाया। इस दौरान एक एंबुलेंस भी ट्रैक्टर मार्च में फंस गई। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए मौके पर तैनात पुलिसकर्मियों ने ट्रैक्टरों को रुकवा कर एंबुलेंस को सुरक्षित वहां से निकाला। 

Share this story