महाराष्ट्र : लखीमपुर खीरी में किसानों की हत्या के विरोध में महा विकास अघाड़ी का बंद , कई जगह हिंसा की घटनाएं 

महाराष्ट्र बंद

Newspoint24 / newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ 

मुंबई। महाराष्ट्र महा विकास अघाड़ी ने लखीमपुर खीरी में हुई घटना के विरोध में आज समूचे राज्य में बंद का आह्वान किया है। जिसका असर महाराष्ट्र भर में दिखाई पड़ रहा है। राज्य भर में तमाम सब्ज़ी मंडीयों व्यापक असर दिख रहा है। मुंबई ,पुणे , नासिक की सब्ज़ी मंडी में भी बंद देखा गया।

पुणे APMC के एडमिनिस्ट्रेटर ने कहा, “यहां सब्ज़ी-फल के रोज़ 800-900 वाहन आते हैं, लेकिन कल 2,000 वाहन आए थे। मंडी आज बंद रहेगी, कल से खुलेगी”
महाराष्ट्र बंद: एनसीपी के नवाब मलिक का कहना है कि कुछ जगहों पर पथराव की घटनाएं सामने आई हैं। 

सूत्रों ने अधिकारियों के हवाले से कहा कि उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में चार किसानों की हत्या के विरोध में राज्य में तीन सत्तारूढ़ दलों द्वारा बुलाए गए महाराष्ट्र बंद के मद्देनजर मुंबई में कुछ स्थानों पर पथराव की घटनाएं सामने आई हैं। 

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन ने पिछले सप्ताह उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसानों की हत्या के विरोध में सोमवार को राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है। कथित तौर पर भाजपा कार्यकर्ताओं को ले जा रहे कारों द्वारा कुचले गए किसानों की मौत के कारण हुई हिंसा में भाजपा कार्यकर्ताओं और एक पत्रकार सहित चार अन्य लोगों की भी मौत हो गई। आधी रात से शुरू होने वाले बंद को राज्य के तीन सत्तारूढ़ सहयोगियों- शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस ने बुलाया है , जिन्होंने लोगों से बंद का समर्थन करने की अपील की है।

महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार ने कहा कि आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सोमवार को राज्य में सब कुछ बंद रहेगा। सरकार ने यह भी स्पष्ट किया कि बंद राज्य प्रायोजित नहीं है बल्कि पार्टियों द्वारा बुलाया गया है। इस बीच, महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि उनकी पार्टी मौतों के विरोध में मुंबई में राजभवन के बाहर "मौन व्रत" (मौन व्रत) रखेगी।

महाराष्ट्र बंद के आह्वान पर प्रतिक्रिया देते हुए, भाजपा नेता नितेश राणे ने एक ट्वीट में कहा, "अगर दुकानदारों को एमवीए के किसी भी कार्यकर्ता द्वारा टॉम को दुकानें बंद करने के लिए" मजबूर "किया जाता है। मजबूर नहीं तो कानून-व्यवस्था की स्थिति बन जाएगी जो हमारी जिम्मेदारी नहीं है !!"

BEST द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि सुबह-सुबह यहां धारावी, मानखुर्द, शिवाजी नगर, चारकोप, ओशिवारा, देवनार और इनऑर्बिट मॉल के पास पट्टे पर किराए पर ली गई एक सहित नौ बसें क्षतिग्रस्त हो गईं। 

 समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार महाराष्ट्र के मंत्री और राकांपा नेता नवाब मलिक ने कहा, "कुछ जगहों पर पथराव की खबरें हैं, जो सही नहीं है। किसी को भी इस तरह की गतिविधियों में शामिल नहीं होना चाहिए। हम केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा के इस्तीफे / बर्खास्तगी की मांग करते हैं।" 


बस सेवाएं प्रभावित, मुंबई में दुकानें बंद
मुंबई और आसपास के इलाकों में सोमवार को बस सेवाएं प्रभावित रहीं और महाराष्ट्र में चार किसानों की हत्या के विरोध में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार के तीन सहयोगियों द्वारा पूरे महाराष्ट्र में आहूत बंद के मद्देनजर ज्यादातर दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। उत्तर प्रदेश का लखीमपुर खीरी जिला।

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST- शहर के नागरिक निकाय का परिवहन उपक्रम) की बसें और कई पारंपरिक 'काली-पीली कैब' सड़कों से नदारत हैं 
 । स्थानीय ट्रेनों से आने-जाने के लिए उपनगरीय रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ है , जो लोकल निर्धारित समय पर चल रही है। 

Share this story