तेजी से फैल रहा है संक्रमण : मुंबई में सबसे ज्यादा 757 नए पॉजिटिव केस, दिल्ली में भी 6 महीने बाद 249 नए मामले

Infection is spreading rapidly: 757 new positive cases are highest in Mumbai, 249 new cases in Delhi after 6 months

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ


नयी दिल्ली। मुंबई और दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर के बाद पहली बार संक्रमण में अचानक से वृद्धि दर्ज की गई है। मुंबई में शनिवार को एक बार फिर 757 नए मामले दर्ज किए गए। 24 जून के बाद मुंबई में यह संक्रमण का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले गुरुवार और शुक्रवार को भी यहां 600 से ज्यादा केसेस मिले हैं।

इधर, दिल्ली में भी कोरोना की दूसरी लहर के बाद नए केसेस में अचानक से बढ़ोतरी देखने को मिली है। शुक्रवार को यहां कोरोना के 249 नए मामले मिले हैं। पिछले 6 महीने के बाद यहां 38% का इजाफा हुआ है। शुक्रवार को भी यहां 180 केस सामने आए थे।

बिहार में ओमिक्रॉन के खिलाफ पाबंदियां लगाने की अभी जरूरत नहीं


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार देश के कई राज्यों ने ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए नाइट कर्फ्यू समेत कई पाबंदियां लागू की हैं। वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि उनके राज्य में ऐसी किसी पाबंदी की जरूरत नहीं है। शनिवार को नीतीश कुमार से पूछा गया कि वे बिहार में प्रतिबंध कब से लगा रहे हैं तो उन्होंने जवाब दिया- यहां कोई आवश्यकता नहीं है।

बिहार ने 2020 में कोरोना की पहली लहर के दौरान कड़े प्रतिबंधों को लागू किया था। इस साल दूसरी लहर में भी पाबंदियां लगाई थीं। ओमिक्रॉन संक्रमण को रोकने के लिए महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, असम जैसे कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लगाए हैं।

राजस्थान में ओमिक्रॉन के 21 और केरल में भी एक मरीज मिला
राजस्थान में ओमिक्रॉन के एक ही दिन में 21 केस मिले हैं। इनमें से 11 लोग जयपुर, 6 अजमेर, 3 उदयपुर और एक महाराष्ट्र का रहने वाला है। अब तक राज्य में ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीज 22 थे जो अब लगभग दोगुने यानी 43 हो गए हैं। राजस्थान अब देश में तीसरा सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन पॉजिटिव वाला राज्य बन गया है। महाराष्ट्र में 108, दिल्ली में 79 और गुजरात में राजस्थान के ही बराबर 43 केस हैं। जयपुर CMHO डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि जयपुर में मिले 11 मरीजों में 7 की रिपोर्ट कुछ दिन पहले निगेटिव आ चुकी है। 4 लोग अब भी पॉजिटिव हैं। उन्हें राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस (RUHS) में शिफ्ट किया जाएगा। इनमें से कोई भी व्यक्ति विदेश से नहीं लौटा है। सभी जयपुर के रहने वाले हैं। 

इधर, केरल में भी शनिवार को एक और ओमिक्रॉन केस की पहचान हुई है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि नया मरीज कन्नूर का रहने वाला है। इस तरह राज्य में ओमिक्रॉन के अब कुल 38 केस हो चुके हैं। वहीं देश में अब ओमिक्रॉन के कुल 438 मामले हो गए हैं।

कर्नाटक के मेडिकल कॉलेज में एक साथ 30 स्टूडेंट्स संक्रमित मिले


कर्नाटक के कोलार में एक मेडिकल कॉलेज में पिडले 4 दिन में 30 स्टूडेंट्स कोरोना संक्रमित मिले हैं। सभी के सैंपल ओमिक्रॉन जांच के लिए भेजे गए हैं। जिला प्रशासन के मुताबिक, पिछले चार दिनों में श्री देवराज उर्स मेडिकल कॉलेज में 1160 स्टूडेंट्स की कोरोना जांच की गई थी। फिलहाल संक्रमित स्टूडेंट्स का इलाज चल रहा है और सभी की हालत स्थिर है। इनमें से किसी के विदेश यात्रा के रिकॉर्ड नहीं हैं। सभी के सैंपल जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं।

असम में रात 11.30 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू, 31 दिसंबर की रात रहेगी छूट
देशभर में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। अब असम भी इस लिस्ट में शामिल हो गया है। यहां कल से नाइट कर्फ्यू लागू होगा। असम सरकार ने रात 11.30 बजे से सुबह 6 बजे तक पूरे राज्य में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है। हालांकि 31 दिसंबर को कर्फ्यू से छूट मिलेगी, ताकि लोग नए साल का जश्न मना सकें।

तिरुपति मंदिर में दर्शन के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट अनिवार्य


ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ने मंदिर में भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन के लिए 48 घंटे पुरानी कोरोना निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है। अगर दर्शन करने आए भक्त के पास रिपोर्ट नहीं है तो फुल वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट दिखाना होगा। जिन भक्तों के पास न सर्टिफिकेट और न रिपोर्ट होगी, उन्हें पैदल या गाड़ी में बैठकर पर्वत की चढ़ाई नहीं करने दी जाएगी। ऐसे लोगों को पर्वत के चेकपॉइंट से ही वापस भेज दिया जाएगा।

ओमिक्रॉन की पहचान करने वाली डॉक्टर ने कहा- भारत में ओमिक्रॉन केस बढ़ेंगे
कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट की पहचान करने वाली दक्षिण अफ्रीकी डॉक्टर एंजेलिक कोएत्जी ने कहा कि भारत में ओमिक्रॉन केस बढ़ेंगे। इस वजह से कोविड पॉजिटिविटी रेट में भी इजाफा होगा। लेकिन ज्यादातर लोगों में यह संक्रमण हल्का होगा, जैसा कि दक्षिण अफ्रीका में देखा जा रहा है। साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की प्रेसिडेंट डॉ. कोएत्जी ने कहा कि मौजूदा वैक्सीन निश्चित तौर पर ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावी होगी लेकिन जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है, उनमें संक्रमण का खतरा 100% है।

 
UP में ओमिक्रॉन का तीसरा केस मिला; रायबरेली में अमेरिका से लौटी युवती पॉजिटिव
UP के रायबरेली जिले में राज्य के तीसरे ओमिक्रॉन केस की पुष्टि हुई है। 15 दिसंबर को अमेरिका से रायबरेली लौटी युवती की रिपोर्ट ओमिक्रॉन पॉजिटिव आई है। इससे पहले 17 दिसंबर की शाम गाजियाबाद में बुजुर्ग दंपति ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिले थे। 

Share this story