शुक्रवार से पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का होगा ड्राई रन

- डॉ. हर्षवर्धन ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों से की बात
- पुणे को बनाया गया वितरण केन्द्र, देश भर के 41 केन्द्रों में वैक्सीन भेजी जाएगी

Newspoint24.com/newsdesk/


नई दिल्ली। देश में कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू होने के कयासों के बीच शुक्रवार से पूरे देश में वैक्सीन के लिए ड्राई रन किया जाएगा। ड्राई रन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन गुरुवार को सभी प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। इस मौके पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि राज्यों से वैक्सीन ड्राई रन को लेकर फीडबैक मिले हैं और हमने इसके आधार पर जरूरी सुधार भी किए है। शुक्रवार से 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वैक्सीन का ड्राई रन शुरू होगा। 


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र, केरल और छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक उछाल देखने को मिला है। इसको लेकर लोगों को सचेत रहने की आवश्यकता है। कोविड-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए लोगों को मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बेहद जरूरी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि शोध कार्य से लेकर वैक्सीन तक देश ने लंबी यात्रा की है। देश में दो कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल गई है। हम जल्द ही टीकाकरण अभियान शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत में 10 वैक्सीन बन रही है, जिसमें से 7 का क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है और 2 को आपातकालीन इस्तेमाल का अनुमति दी जा चुकी है। 

सरकार ने वैक्सीन के परिवहन की मंजूरी दी
इस बीच शुक्रवार से ही कोरोना वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन का काम शुरू कर दिया जाएगा। सरकार ने इस संबंध में मंजूरी दे दी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने महाराष्ट्र के पुणे को वैक्सीन वितरण का केन्द्र बनाया है, यहीं से देश भर के 41 केन्द्रों में वैक्सीन भेजी जाएगी। इसके लिए सरकार ने यात्री विमानों से वैक्सीन भेजने का काम भी शुरू कर दिया है। 
 

Share this story