CBSE बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान 4 मई से शुरू 10 जून तक 15 जुलाई तक परिणाम 

CBSE Board Exam 2021 Date
Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली।  साल के अंतिम दिन देश भर के लाखों स्टुडेंट का सीबीएससी परीक्षाओं का  इंतजार आखिरकार खत्‍म हो गया।  शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों  घोषणा कर  दी।   कक्षा 10वीं 12वी की परीक्षाएंं 4 मई से 10 जून तक होंगी।  जबकी  परिणाम ( र‍िजल्‍ट ) 15 जुलाई तक आएंगे। 

गौरतलब ही की  कोरोना महामारी के चलते देश में स्‍कूल-कॉलेज लंबे समय से बंद चल रहे हैं।  ऑनलाइन क्‍लासेज के जरिए बच्‍चों की  पढ़ाई  हो रही  है ।  शिक्षा मंत्री ने अपने कल ही  बयान में स्‍पष्‍ट कर दिया था क‍ि परीक्षाएं ऑफलाइन ही आयोजित होंगी।  



शिक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, जल्द ही दोनों क्लास की परीक्षा से जुड़ी टाइम टेबल ( समय सारिणी ) भी जारी हो जायेगा ।  सीबीएसई समय-समय पर परीक्षा से जुड़ी जानकारी के बारे में सभी हितधारकों को सूचित भी करेगी ।  परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारियों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा।  सोशल मीडिया सहित किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध जानकारी को तब सही नहीं माना जाना चाहिए जब तक कि यह जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध न हो।  

 1 मार्च से होगा प्रैक्टिकल

स्कूलों को 12वीं क्लास की प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन की अनुमति 1 मार्च 2021 से इसी क्लास की लिखित परीक्षा की अंतिम तिथि तक दी जाएगी। 

स्कूलों को 10वीं क्लास की प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन की अनुमति 1 मार्च 2021 से इसी क्लास की लिखित परीक्षा की अंतिम तिथि तक दी जाएगी। 


 परीक्षा 4 मई से होगी

केन्‍द्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षाओं की डेट्स की घोषणा करते हुए बताया कि चार मई से शुरू होगी सीबीएसई की परीक्षा और 10 जून तक चलेंगी। इसके बाद 15 जुलाई तक रिजल्ट की घोषणा होगी। 

Share this story