निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन की नई कीमतें तय हुई

Newspoint24 /newsdesk Vaccine new prices fixed at Rs 780, Co-vaccine Rs 1,410 and Sputnik-V Rs 1,145 per dose

Newspoint24 / newsdesk 

कोविशील्ड 780 रुपये, को-वैक्सीन 1,410 रुपये और स्पूतनिक-वी 1,145 रुपये प्रति खुराक 

वैक्सीन निर्माताओं को अपने उत्पादन का 25 प्रतिशत निजी अस्पतालों को बेचने का अधिकार होगा

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने मंगलवार को निजी अस्पतालों में कोरोना वायरस से बचाव के लिए संबंधित वैक्सीन की कीमतें निर्धारित कर दी हैं, जिसके तहत कोविशील्ड 780 रुपये, को-वैक्सीन 1,410 रुपये और स्पूतनिक-वी 1,145 रुपये प्रति खुराक होगी। एक दिन पहले प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी दिशानिर्देशों में नई कीमतों से संबंधित जानकारी दी गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी वक्तव्य में इस बात की जानकारी दी गई है कि इन वैक्सीन की कीमत पर वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी पांच प्रतिशत की दर से लगाया गया है। कोविशील्ड पर 30 रुपये, को-वैक्सीन पर 60 रुपये और स्पूतनिक-वी पर 47 रुपये जीएसटी लगेगा।

निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन खुराक की कीमत को हर उत्पादनकर्ता घोषित करेगा और किसी भी अन्य अतिरिक्त शुल्क की जानकारी पहले से देगा। निजी अस्पताल इन कीमतों पर अधिकतम 150 रुपये सेवा शुल्क के तौर पर ले सकते हैं। इसकी देखरेख करने का काम राज्य सरकार का होगा।

कोविन वेबसाइट पर निजी कोविड-19 केंद्रों के अधिकतम मूल्य की जानकारी घोषित की जाएगी। वैक्सीन निर्माता के कीमतों में बदलाव करने पर यह दोबारा से घोषित की जाएंगी।

केंद्र सरकार आबादी, कोरोना संक्रमण और वैक्सीनेशन की प्रगति को आधार मानते हुए राज्यों को दी जाने वाली मुक्त वैक्सीन की संख्या निर्धारित करेगी। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में जानकारी दी थी कि 21 जून से देशभर में मुफ्त टीकाकरण की पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की होगी। केंद्र सरकार वैक्सीन उत्पादनकर्ताओं से खरीद कर उन्हें राज्यों को वितरित करेगी। वैक्सीन निर्माताओं को अपने उत्पादन का 25 प्रतिशत निजी अस्पतालों को बेचने का अधिकार होगा।

Share this story