अलास्का में टकराए दो विमान, 7 लोगों की मौत

Newspoint24.com/newsdesk/ नई दिल्ली। अमेरिका के अलास्का प्रांत में केनाई प्रायद्वीप पर सोल्तोना हवाई अड्डे के पास अलास्का में शुक्रवार को सुबह 2 विमानों के आपस में टकराने के कारण 7 लोगों की मौत हो गई है। इस दुर्घटना में अलास्का हाउस के प्रतिनिधि गैरी नोपे की मौत की उनके कई सहयोगियों ने पुष्टि की है।
 

Newspoint24.com/newsdesk/

नई दिल्ली। अमेरिका के अलास्का प्रांत में केनाई प्रायद्वीप पर सोल्तोना हवाई अड्डे के पास अलास्का में शुक्रवार को सुबह 2 विमानों के आपस में टकराने के कारण 7 लोगों की मौत हो गई है। इस दुर्घटना में अलास्का हाउस के प्रतिनिधि गैरी नोपे की मौत की उनके कई सहयोगियों ने पुष्टि की है। नोपे की पत्नी हेलेन ने कहा कि वह शुक्रवार सुबह अपना विमान उड़ा रहे थे।

एफएए और राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (एनटीएसबी) के अधिकारी दुर्घटना की जांच कर रहे हैं। एनटीएसबी अलास्का के प्रमुख क्लिंट जॉनसन के अनुसार दुर्घटनाग्रस्त विमान का मलबा स्टर्लिंग हाइवे के पास गिरा है। दोनों ही विमानों ने सोलडोन्टा एयरपोर्ट से उड़ान भरी और एंकोरेज शहर से करीब 150 मील दूर हवा में यह आपस में टकरा गए। अन्य मरने वालों की पहचान पायलट ग्रेगोरी बेल (67), गाइड डेविड रोगर्स (40), साउथ कैरोलीना से सालेब हल्से (26), हीथर हल्से (25), मैके हल्से (24) और किर्सटीन राइट (23) के रूप में हुई है।

अलास्का स्टेट ट्रूपर्स की ओर से लिखित बयान में बताया गया है कि केनाई प्रायद्वीप पर सोल्दोतना हवाई अड्डे के पास हुई दुर्घटना में कोई भी जिंदा नहीं बचा है। ट्रूपर्स ने बताया है कि एक विमान में इस इलाके का प्रतिनिधित्व करने वाले गैरी कूप अकेले थे जबकि दूसरे विमान में साउथ कैरोलीना से 4 पर्यटक, कंसास से एक गाइड और सोल्दोतना से पाइलट सवार थे। 6 लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि एक व्यक्ति की अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई। दुर्घटना के बाद हाई-वे को मलबा जमा होने के कारण बंद कर दिया गया है।

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) के एक बयान के अनुसार एक इंजन वाला डी हैविलैंड डीएचसी-2 बीवर विमान दूसरे दो इंजन वाले पाइपर-पी12 विमान से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मारे गए लोगों में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी के एक स्टेट असेंबली मेंबर गैरी नोप भी शामिल हैं। अलास्का के गवर्नर माइक डनली ने शुक्रवार को सोमवार तक नोपे के सम्मान में अमेरिकी ध्वज और अलास्का प्रांत के झंडे को आधा झुकाने का आदेश दिया है। अलास्का के कई नेताओं ने नोपे के निधन पर दुख और संवेदना व्यक्त की है।

इससे पहले मई, 2019 में भी अलास्का में एक दर्दनाक विमान दुर्घटना में 6 लोगों की मौत हो गई थी।