पत्रकारों के अधिकारों की रक्षा के लिए पाकिस्तान में सात सदस्यीय समिति का गठन

Newspoint24.com/newsdesk/ इस्लामाबाद। पाकिस्तान बार काउंसिल (पीबीसी) ने देश में पत्रकारों के अधिकारों की रक्षा के लिए सात सदस्यीय समिति का गठन किया है। डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, पीबीसी ने एक बयान में कहा है कि समिति का गठन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को साइबर अपराध रोधी कानून के जरिए कमतर करने वाली सरकार की
 

Newspoint24.com/newsdesk/

इस्लामाबाद। पाकिस्तान बार काउंसिल (पीबीसी) ने देश में पत्रकारों के अधिकारों की रक्षा के लिए सात सदस्यीय समिति का गठन किया है।

डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, पीबीसी ने एक बयान में कहा है कि समिति का गठन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को साइबर अपराध रोधी कानून के जरिए कमतर करने वाली सरकार की कथित नीतियों के कारण किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक इस कानून के कारण पत्रकारों के लिए अपने पेशेवर दायित्वों और पत्रकारिता दस्तूरों की मांग के अनुसार स्वतंत्र रूप से अपना काम करना कठिन हो गया है। यह समिति पत्रकारों तथा उनकी संस्थाओं को उनके अधिकारों की रक्षा की खातिर इस्लामाबाद तथा रावलपिंडी की अदालतों में कानूनी सहायता मुहैया करवाएगी।

समिति का गठन देश में पत्रकारों के अपहरण और उत्पीड़न सहित कई घटनाओं के बाद हुआ है।

2017-18 में स्वतंत्रता सूचकांक के मामले में पाकिस्तान 139 वें स्थान पर रहा। इसके बाद यह 2019 में 142 वें स्थान पर फिसल गया और फिर 145 वें स्थान पर आ गया।