वाराणसीः 336 महिला रिक्रूट आरक्षी बनीं यूपी पुलिस का हिस्सा

 

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

वाराणसी । छह महीने के कठिन प्रशिक्षण के बाद 336 महिला रिक्रूट आरक्षी बुधवार को उत्तर प्रदेश पुलिस का हिस्सा बन गईं। पुलिस लाइन मैदान में सुबह घने कोहरे, कड़ाके की ठंड के बीच महिला रिक्रूट दीक्षांत परेड में शामिल हुईं। वर्दी में सजी आरक्षियों ने बैंड की धुन पर भव्य परेड कर अपने दमखम और अनुशासन की झलक दिखाई।

दीक्षांत परेड के बाद वाराणसी परिक्षेत्र के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी जोन) रामकुमार ने महिला आरक्षियों को कर्तव्य निष्ठा की शपथ दिलाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में आस्था रख विपरीत परिस्थितियों में भी संयम का परिचय हमें देना होगा। प्रशिक्षण केंद्र में मिली सीख और अनुशासन को हमें सदैव याद रखना है।

निरंतर अध्ययन कर अच्छी चीजें सीखते रहना है। निष्पक्ष तरीके से काम करने से लेकर महिलाओं के लिए कार्य करने, उनके अधिकारों के प्रति जागरूक रहना होगा। प्रशिक्षण के दौरान जिन महिला रिक्रूट आरक्षियों ने अन्त: कक्षीय और वाह्य विषयों में अच्छा प्रदर्शन किया उन्हें एडीजी ने सराहा। उन्हें स्मृति चिह्न और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

इस दौरान अपर पुलिस आयुक्त सुभाषचंद्र दुबे, डीसीपी वरुणा जोन आदित्य लांग्हे, डीसीपी काशी जोन आरएस गौतम, एसीपी लाइन अवधेश पांडेय एवं अन्य पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहे।