मध्य प्रदेश : हथिया नाला के ऊपर दो वर्ष पूर्व बने 15-15 लाख के दो स्टॉप डैम टूटकर बहे

Newspoint24.com/newsdesk/ अनूपपुर। जैतहरी जनपद पंचायत के सेमरवार ग्राम पंचायत में हसिया नाला पर मनरेगा के तहत ग्राम पंचायत द्वारा बनाया गया 15 लाख की स्टॉप डैम के मंगलवार को धराशाई होने के बाद दो और स्टॉप डैम पानी के तेज बहाव में टूटकर बह गए। यह दोनों स्टॉप डैम झाईंताल-अंजनी गांव के बीच बने हुए
 

Newspoint24.com/newsdesk/


अनूपपुर। जैतहरी जनपद पंचायत के सेमरवार ग्राम पंचायत में हसिया नाला पर मनरेगा के तहत ग्राम पंचायत द्वारा बनाया गया 15 लाख की स्टॉप डैम के मंगलवार को धराशाई होने के बाद दो और स्टॉप डैम पानी के तेज बहाव में टूटकर बह गए। यह दोनों स्टॉप डैम झाईंताल-अंजनी गांव के बीच बने हुए थे। जिनकी लागत 15-15 लाख की थी।

मंगलवार की भोर झमाझमा बरिश से नाला का पानी तेज बहाव के साथ नीचे तिपान नदी में उतर गया। वहीं इस तेज बहाव में स्टॉप डैम के उपर बना रपटा भी टूटकर बह गया। इससे लगभग आधा दर्जन गांवों सेमरवार, अंजनी, झाईंताल, बहियार, ठेंही सहित अन्य गांवों की आवाजाही बंद हो गई है।

बताया जाता है कि ग्राम पंचायत सेमरवार के अंजनी ग्राम में इसी वर्ष नदी पुनर्जीवन संरक्षण के तहत 5 स्टॉप डैम बनाए गए थे। जानकारी के अनुसार दोनों स्टॉप डैम लगभग 2 माह पूर्व बनकर तैयार हुए थे। लेकिन स्टॉप डैम मंगलवार को हुई जोरदार बारिश के साथ बह गया। माना जाता है कि इन सभी स्टॉप डैमो में गुणवत्ताहीन निर्माण कराए गए थे। जिसके कारण सभी डैम बीच से टूट कर बह गया। हालांकि मजबूत निर्माण में हमेशा पानी के कटाव में मिट्टी का किनारा कटते हुए पुल या पुलिया अथवा स्टॉप डैम को नुकसान पहुंचाता है। लेकिन ये सभी स्टॉप डैम बीच से ही टूटकर बह गए।

खबर एक मिनट में यह भी पढ़े :