जयपुर में ‘ दीक्षा एप ’ द्वारा डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण की हुई शुरुआत

Newspoint24.com/newsdesk/ जयपुर, राजस्थान। गुलाबीनगरी जयपुर में शिक्षक प्रशिक्षण की अभिनव शुरूआत की गयी है, इसके तहत शिक्षकों की क्षमता संवर्द्धन के लिए ‘दीक्षा एप’ द्वारा डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण प्रदान करने की पहल की गयी है। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने आज बताया कि शिक्षा विभाग में कोरोना के इस विकट दौर में शिक्षकों के
 

Newspoint24.com/newsdesk/

जयपुर, राजस्थान। गुलाबीनगरी जयपुर में शिक्षक प्रशिक्षण की अभिनव शुरूआत की गयी है, इसके तहत शिक्षकों की क्षमता संवर्द्धन के लिए ‘दीक्षा एप’ द्वारा डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण प्रदान करने की पहल की गयी है।

शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने आज बताया कि शिक्षा विभाग में कोरोना के इस विकट दौर में शिक्षकों के प्रशिक्षण में किसी तरह का व्यवधान नहीं हो, इसे ध्यान में रखते हुए यह पहल की गयी है। उन्होंने बताया कि इसके तहत कक्षा एक से आठ तक के शिक्षकों के लिए ‘दीक्षा एप’ के अंतर्गत विभिन्न प्रशिक्षण माॅड्यूल उपलब्ध कराए गये हैं।

उन्होंने बताया कि शिक्षक इन माॅड्यूल को शुक्रवार से ही प्ले स्टोर पर जाकर ‘‘दीक्षा एप’ डाउनलाॅड कर सकेंगे। इसके लिए शिक्षकों को शाला दर्पण स्टाफ आईडी के माध्यम से लाॅगइन करना होगा। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट ‘स्माईल वाट्सअप ग्रुप’ पर इससे संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

श्री डोटासरा ने राज्य के शिक्षकों का आह्वान किया है कि वे शिक्षक-प्रशिक्षण में अधिकाधिक भाग लें। शिक्षक कहीं पर भी इसके तहत शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।