IPL : कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपीटल को 59 रन से हराया हराया

अबू धाबी । इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 42वें मैच में कोलकाता नाईट राइडर्स (केकेआर) ने दिल्ली कैपिटल्स के सामने जीत के लिए 195 रनों का लक्ष्य रखा है। लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही। इस मैच में पृथ्वी शॉ की जगह शामिल किये गए अजिंक्या रहाणे इस मौके का
 


अबू धाबी । इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 42वें मैच में कोलकाता नाईट राइडर्स (केकेआर) ने दिल्ली कैपिटल्स के सामने जीत के लिए 195 रनों का लक्ष्य रखा है। लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही। इस मैच में पृथ्वी शॉ की जगह शामिल किये गए अजिंक्या रहाणे इस मौके का फायदा नहीं उठा पाए और पैट कमिंस की पारी की पहली गेंद पर पगबाधा हो गए। पिछले दो मैचों में लगातार नाबाद शतक बनाने वाले शिखर धवन से दिल्ली को काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह छह रन बनाकर कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए।
कप्तान श्रेयस अय्यर ने विकेटकीपर ऋषभ पंत के साथ तीसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की लेकिन इस साझेदारी के दौरान रन गति धीमी होती चली गयी। रहस्यमय स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने इसके बाद कहर बरपाया और पांच विकेट लेकर दिल्ली की कमर तोड़ दी। चक्रवर्ती ने अपने पहले तीन ओवर में पांच विकेट लेकर इस आईपीएल का सर्वश्रष्ठ प्रदर्शन कर डाला।
चक्रवर्ती ने पंत, शिमरॉन हेत्माएर,अय्यर, मार्कस स्टॉयनिस और अक्षर पटेल के विकेट लेकर कोलकाता के खेमे में उम्मीदों और ख़ुशी का संचार कर दिया। पंत ने 33 गेंदों पर 27 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया जबकि अय्यर ने 38 गेंदों पर 47 रन में पांच चौके लगाए। हेतम्येर 10, स्टॉयनिस छह और पटेल नौ रन बनाकर आउट हुए।
दिल्ली के बल्लेबाजों ने लगातार दूसरे मैच में बल्लेबाजी में निराशाजनक प्रदर्शन किया। दिल्ली को अपने पिछले मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब से पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। अश्विन 14 रन बनाकर नाबाद रहे। कमिंस ने कैगिसो रबादा को और लॉकी फर्ग्युसन ने तुषार देशपांडे को आउट किया।
चक्रवर्ती के पांच विकेट के अलावा कमिंस ने 17 रन पर तीन विकेट और फर्ग्युसन ने 30 रन पर एक विकेट लिया। दिल्ली इस हार के बाद दूसरे स्थान पर खिसक गयी है।

केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नीतीश राणा (81) और सुनील नरेन (64) की अर्धशतकों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट पर 194 रन बनाए।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी केकेआर की शुरुआत खराब रही और दूसरे ओवर में 11 के कुल स्कोर पर टीम को पहला झटका लगा जब सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को एनरिक नॉर्खिया ने अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट कराया। गिल 9 रन बनाकर आउट हुए।

छठें ओवर में 35 के कुल स्कोर पर टीम को दूसरा झटका राहुल त्रिपाठी के रूप में लगा। राहुल 13 रन बनाकर पर नॉर्खिया की गेंद पर बोल्ड हुए। आठवे ओवर में 42 के कुल स्कोर पर कागिसो रबाडा ने दिनेश कार्तिक को विकेट के पीछे कैच करवाया। कार्तिक एक बार फिर असफल रहे और केवल तीन रन ही बना पाए।

केकेआर की ओर से नितीश राणा ने 35 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। सुनील नरेन ने महज 24 गेंदों में अर्धशतक जड़ा। 32 गेंद पर 64 रन की तेज पारी खेलने के बाद रबाडा की गेंद पर सुनील बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में अजिंक्या रहाणे को कैच दे बैठे।

इसके बाद 20वें ओवर के पांचवीं गेंद पर 194 के कुल स्कोर पर नीतीश राणा 81 रनों की शानदार पारी खेलकर मार्कस स्टोइनिस का शिकार बने। राणा ने 53 गेंदों का सामना किया और 13 चौके और एक छक्का लगाया। 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर स्टोइनिस ने ईयोन मोर्गन को भी चलता किया। मोर्गन ने 17 रन बनाए। केकेआर ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट पर 194 रनों का स्कोर खड़ा किया। दिल्ली की तरफ से एनरिक नॉर्खिया,कागिसो रबाडा और मार्कस स्टोइनिस ने 2-2 विकेट लिया।

इस मैच में दिल्ली ने बड़े बदलाव किए हैं। युवा पृथ्वी शॉ को बाहर कर अनुभवी अजिंक्या रहाणे को मौका दिया गया है। वहीं पिछले मैच में डेब्यू करने वाले सैम्स की जगह एनरिच नॉर्खिया वापसी कर रहे हैं। वहीं कोलकाता की टीम में सुनील नरेन ने टॉम बैंटन की जगह ली है तो कमलेश नागरकोटी को स्पिनर कुलदीप यादव की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया ।