विवादित ट्वीट के लिए माफी मांगने को मजबूर हुआ क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका

Newspoint24.com/newsdesk/ जोहानसबर्ग । क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के स्वतंत्र सदस्यों में से एक यूजेनिया कुला-अमय ने बीते मंगलवार को टीम के अभिन्न प्रायोजक ‘मोमेंटम’ के एक निर्णय की आलोचना में एक ट्वीट कर दिया जिसके बाद मामला तूल पकड़ने पर उन्हें ट्वीट हटाना पड़ा और सीएसए को ‘मोमेंटम’ से माफी मांगनी पड़ी। वित्तीय सेवा समूह
 

Newspoint24.com/newsdesk/

जोहानसबर्ग । क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के स्वतंत्र सदस्यों में से एक यूजेनिया कुला-अमय ने बीते मंगलवार को टीम के अभिन्न प्रायोजक ‘मोमेंटम’ के एक निर्णय की आलोचना में एक ट्वीट कर दिया जिसके बाद मामला तूल पकड़ने पर उन्हें ट्वीट हटाना पड़ा और सीएसए को ‘मोमेंटम’ से माफी मांगनी पड़ी।

वित्तीय सेवा समूह ‘मोमेंटम’ ने मंगलवार को स्पष्ट कर दिया कि वह सीएसए के साथ अपने व्यापक स्तर के प्रायोजन समझौते का नवीकरण नहीं करेगा। बताया जा रहा है कि वर्तमान अनुबंध अगले वर्ष अप्रैल में समाप्त हो रहा है जो करीब 12 लाख अमरीकी डालर मूल्य का है।

कंपनी के मुताबिक मोमेंटम ने साफ लहजों में कहा कि वे सीएसए के प्रशासन और अन्य प्रतिष्ठित मुद्दों पर उसकी वर्तमान स्थिति से संतुष्ट नहीं हैं। कंपनी के प्रायोजन प्रमुख ने एक टीवी इंटरव्यू में कहा, “सीएसए से संबंधित कुछ मामले हैं और उसे जिम्मेदार बनाना हमारा कर्तव्य है।”

गौरतलब है कि बीते मंगलवार को सीएसए की सदस्य यूजेनिया कुला-अमय ने स्थानीय समयानुसार 11 बजकर 35 मिनट पर एक ट्वीट किया, “मोमेंटम शायद भूल गया है कि हमने उनके कंपनी में लाखों निवेश किए हैं। खासकर राज्य के स्वामित्व वाले उद्योग और पेंशन फंड में। मुझे याद है कि जब उन्होंने आर्थिक सशक्तीकरण और सकारात्मक कार्रवाई नीति संबंधित प्रमाण पत्र मांगा। मैं बस यही कहूंगी कि कोई भी तर्कहीन निर्णय लेने से पहले एक बार जांच जरूर कर लें।”

इसके बाद अगले दिन यानी बुधवार को उन्हें चुनौती देते हुए डीन कोइन ने लिखा, “यह प्रतिक्रिया बताती है कि क्यों सभी प्रायोजन को वापस ले लिया जाना चाहिए। क्रिकेट का खेल आपके या बोर्ड के बारे में नहीं है, बल्कि सभी खिलाड़ियों और उससे भी ऊपर खेल के विकास के लिए है।”

जिसके बाद यूजेनिया कुला-अमय ने जवाब दिया, “मैं खिलाड़ियों के उस समूह पर आपसे पूरी तरह सहमत हूं। खिलाड़ियों के बिना कोई क्रिकेट नहीं। आपको यह बात याद रखनी चाहिए कि मोमेंटम का व्यवसाय खिलाड़ियों, प्रशंसकों और लोगों से चलता है। मुझे खुशी हुई कि वे महिला टीम में भी निवेश करते हैं, हालांकि यह बदलाव की बयार नहीं बल्कि विशुद्ध प्रचार है।”

इसके बाद उन्होंने अपना यह पोस्ट हटा दिया, लेकिन यह तब तक सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका था। जिसके बाद सीएसए को बयान जारी कर माफी मांगनी पड़ी। सीएसए ने ट्वीट किया, “हम अपने बोर्ड के एक सदस्य की मोमेंटम के खिलाफ की गई दुर्भाग्यपूर्ण टिप्पणी के लिए माफी मांगता है। डॉ यूजेनिया कुला-अमय का यह बयान गैर पेशेवर था।”

सीएसए दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों के निजी विचारों का सम्मान करता है और ऐसे में वह बोर्ड के सदस्य के बयान से खुद को दूर करता है। हम भविष्य में ऐसी गलती नहीं दोहराने के लिए बाध्य हैं। हम मोमेंटम का क्रिकेट की दुनिया में किए कार्यों सम्मान करते हैं।