नवरात्रि के सागार में जानिये कुट्टू खाने के फायदे

Newspoint24.com/newsdesk/ कुट्टू का आटा केवल व्रत में खाया जाने वाला साधारण फलाहारी अन्न नही है। बल्कि इसके बहुत सारे गुण भी हैं जो इसे खाने के लिए प्रेरित करते हैं। डायबिटीज के रोगी भी कुट्टू के आटे को खा सकते हैं। इस आटे में कार्बोहाइड्रेट और ग्लाहइसीमिक इंडेक्ट 49 से 51 फीसदी होता है जो
 

Newspoint24.com/newsdesk/

कुट्टू का आटा केवल व्रत में खाया जाने वाला साधारण फलाहारी अन्न नही है। बल्कि इसके बहुत सारे गुण भी हैं जो इसे खाने के लिए प्रेरित करते हैं। डायबिटीज के रोगी भी कुट्टू के आटे को खा सकते हैं। इस आटे में कार्बोहाइड्रेट और ग्लाहइसीमिक इंडेक्ट 49 से 51 फीसदी होता है जो ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाने में मदद करता है।

यदि आपका रक्तचाप उच्च है और हमेशा अनियंत्रित रहता है तो आपको कुट्टू के आटे का सेवन करना चाहिए। कुट्टू के आटे का नियमित सेवन करने से रक्तचाप की समस्या दूर होती है।

कुट्टे के आटे में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन बी, जिंक और फॉलेट जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं। इस आटे में कार्बोहाइड्रेट 75 फीसदी तो वहीं 25 फीसदी उच्च स्तर का प्रोटीन होता है। कुट्टू के आटे में मौजूद तत्व वजन कम करने में बेहद मददगार होते हैं।

कुट्टू के आटे में लाइनोलेनिक नामक एसिड होता है। यह एसिड शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के साथ-साथ बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है। वहीं इस आटे में मौजूद अघुलनशील फाइबर पित्ताशय की पथरी को होने से रोकने में मदद करता है। हालांकि कई बार बाजार में कुट्टू का आटा मिलावटी मिलता है। जिसकी वजह से लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और लोगों कुट्टू के आटे को खाने में मामले में संशय करते हैं। अगर आप कुट्टू के आटे को इस्तेमाल कर रहे हैं तो कोशिश करें कि इसकी रोटियां ही बनाकर खाएं।।