घर पर हो सकता है डेंगू का इलाज  , प्लेटलेट्स काउंट कम न होने दें

 

Newspoint24/newsdesk /एजेंसी इनपुट के साथ 

  • डेंगू के मरीज के लिए पपीते के पत्ते लाभकारी
  • मरीज का प्लेटलेट्स काउंट कम न होने दें


देश में कोरोना वायरस के बीच डेंगू के रोजाना नए मामले कई राज्यों में सामने आ रहे हैं । इतना ही नहीं इससे मरीजों की मौत भी हो रही है। अगर डेंगू समय पर इलाज न किया जाए, तो यह जानलेवा सकता है। डेंगू से कंपकंपी, बुखार, भूख न लगना, शरीर में तेज दर्द, उल्टी, त्वचा में खुजली और सिरदर्द हो सकता है।

डेंगू बुखार का अभी तक कोई इलाज नहीं है, केवल लक्षणों का इलाज किया जाता है।  आसान घरेलू उपचार जिनका इस्तेमाल आप डेंगू बुखार से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं।

समय पर खून की जांच करवाते रहें बड़ी समस्या प्लेटलेट काउंट कम होना है
ध्यान रहे कि डेंगू के दौरान लोगों के सामने एक बड़ी समस्या प्लेटलेट काउंट कम होना है, जो समय पर ध्यान न देने पर कुछ मामलों में घातक भी हो जाता है। यही वजह है कि डेंगू मरीज को अपनी प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए हर संभव उपाय करने चाहिए। इसके लिए समय पर खून की जांच करवाते रहें। 

डेंगू बुखार की क्या पहचान है
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक डेंगू के शुरुआती लक्षण फ्लू की तरह होते हैं, जिसके कारण अक्सर लोग इसे पहचान नहीं पाते हैं। आमतौर पर संक्रमित मच्छर के काटने के चार से 10 दिनों के बाद इसके लक्षण दिखने लगते हैं। डेंगू में तेज बुखार होता है, समय के साथ इसके लक्षण धीरे-धीरे बढ़ते जाते हैं।

डेंगू के लक्षण
डेंगू की शुरुआत तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में तेज दर्द, थकान, मितली, उल्टी, त्वचा पर लाल चकत्ते और भूख ना लगने जैसे लक्षणों से होती है. कई दिनों के बाद, आमतौर पर 3-7 दिनों के बाद मरीज में गंभीर डेंगू के लक्षण आ सकते हैं।

 

डेंगू बुखार के लिए घरेलू उपाय


पपीते के पत्ते का रस 
कहा जाता है कि पपीते के पत्ते का रस प्लेटलेट्स को काफी हद तक बढ़ाता है। आप फार्मा ग्रेड की गोलियां भी ले सकते हैं। लेकिन ताजी पत्तियां हमेशा एक बेहतर विकल्प होती हैं। जूस बनाने के लिए कुछ पत्तों को एक मोर्टार और मूसल में पीस लें और अपने हाथों की मदद से रस को निचोड़ लें।

विटामिन सी का सेवन 
सभी ने कई बार सुना है कि विटामिन सी इम्युनिटी बढ़ाने में अद्भुत काम करता है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आंवला, नींबू, संतरा, अनानास जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

जिंक 
जिंक बुखार पर काबू पाने में मदद करता है। आप जिंक से भरपूर भोजन कर सकते हैं या बाजार में आसानी से उपलब्ध जिंक की गोलियों का विकल्प भी चुन सकते हैं।

फोलिक एसिड और विटामिन बी12
विटामिन बी12 और फोलिक एसिड प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 का अपर्याप्त स्तर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को काफी हद तक बदल सकता है।

आयरन
आयरन की कमी प्रतिरक्षा प्रणाली को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। प्रतिरक्षा कोशिकाओं के प्रसार और परिपक्वता के लिए प्रतिरक्षा में आयरन की भूमिका आवश्यक है. यह खासकर लिम्फोसाइट्स संक्रमण के लिए जरूरी है।

डेंगू बुखार में किन चीजों से बचना चाहिए है?
- खुद को हाइड्रेट करना न भूलें। प्रतिदिन पानी, नींबू पानी और मौसम्बी का जूस पिएं।
- शराब का सेवन न करें।
- तेजी से ठीक होने के लिए तैलीय खाद्य पदार्थ, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, तले हुए खाद्य पदार्थ, कैफीन, कार्बोनेटेड पेय, मसालेदार भोजन और उच्च वसा वाले भोजन का सेवन न करें।