निजी कंपनी अपने हिसाब से करेगी नयी दिल्ली स्टेशन का विकास

Newspoint24.com/newsdesk/ नयी दिल्ली। भारतीय रेलवे के नयी दिल्ली स्टेशन का सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत लीज हासिल करने वाली कंपनी को अपने हिसाब से स्टेशन के विकास की छूट होगी।रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने आज एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि रेलवे ने एक संभावित मॉडल जरूर तैयार किया है लेकिन
 

Newspoint24.com/newsdesk/


नयी दिल्ली। भारतीय रेलवे के नयी दिल्ली स्टेशन का सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत लीज हासिल करने वाली कंपनी को अपने हिसाब से स्टेशन के विकास की छूट होगी।
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने आज एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि रेलवे ने एक संभावित मॉडल जरूर तैयार किया है लेकिन लीज हासिल करने वाली कंपनी इसमें बदलाव कर सकती है। उसे इस बात की स्वतंत्रता होगी कि व्यावसायिक उद्देश्य के लिए उपलब्ध जगह वह खुदरा कारोबार के लिए देती है या कार्यालयों के लिए।


श्री यादव ने बताया कि रेलवे स्टेशन के विकास पर 4,925 करोड़ रुपये और आसपास के विकास कार्यों पर तकरीबन 1,300 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान है। कुल 33 लाख वर्ग फुट बिल्टअप क्षेत्र को विकसित किया जाएगा।
रेलवे स्टेशन पर हवाई अड्डों की तरह आने और जाने वाले यात्रियों के लिए अलग-अगल क्षेत्र होंगे। इसे कनॉट प्लेस से चार से छह लेन के फ्लाई ओवर से जोड़ा जाएगा। करनैल सिंह स्टेडियम से भी इसे सीधे जोड़ा जायेगा। देशबंधु गुप्ता मार्ग पर जाम कम करने के उपाय किए जायेंगे।