पंजाब पुलिस को बड़ी सफलता देश के बड़े ड्रग स्मगलर रणजीत राणा चीता को दबोचा हिजबुल के रियाज नायकू से थे संबंध

Newspoint24.com / newsdesk / आईएएनएस / चंडीगढ़ | पंजाब के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने शनिवार को कहा कि एक बड़ी सफलता के तहत ड्रग तस्कर रणजीत राणा ‘चीता’ को हरियाणा के सिरसा शहर में गिरफ्तार कर लिया गया है। उसकी पिछले साल जून में भारत-पाकिस्तान सीमा से 532 किलोग्राम हेरोइन की खेप ले जाने
 

Newspoint24.com / newsdesk / आईएएनएस /

चंडीगढ़ | पंजाब के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने शनिवार को कहा कि एक बड़ी सफलता के तहत ड्रग तस्कर रणजीत राणा ‘चीता’ को हरियाणा के सिरसा शहर में गिरफ्तार कर लिया गया है। उसकी पिछले साल जून में भारत-पाकिस्तान सीमा से 532 किलोग्राम हेरोइन की खेप ले जाने के मामले में तलाश थी। चीता भारत के सबसे बड़े ड्रग तस्करों में से एक है और उसका हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर रियाज नायकू के साथ सपंर्क रहा है, जिसके सुरक्षाबलों ने दो दिन पहले कश्मीर में मार गिराया था।

गुप्ता ने एक ट्वीट में कहा, “जम्मू-कश्मीर और पंजाब में हिजबुल के गुर्गों की गिरफ्तारी के बाद पंजाब पुलिस ने अमृतसर के रणजीत को गिरफ्तार कर लिया, जो आज भारत के सबसे बड़े ड्रग तस्करों में से एक है।”

“चीता की जून 2019 में अटारी से 532 किलोग्राम हेरोइन तस्करी करने के मामले में तलाशी थी।”

डीजीपी ने कहा कि रणजीत राणा और उसके भाई गगनदीप को सिरसा के बेगू गांव से गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने कहा कि रणजीत पाकिस्तान से हेरोइन और अन्य ड्रग्स की तस्करी करने का संदिग्ध है, जो अमृतसर से लगभग 30 किलोमीटर दूर अटारी सीमा पर एकीकृत चेक पोस्ट के माध्यम से सेंधा नमक की छह खेप में ड्रग्स छुपा कर ला रहा था।

हाल के वर्षों में पाकिस्तान से आने वाले नशीले पदार्थों की सबसे बड़ी जब्ती में, सीमा शुल्क विभाग ने 30 जून, 2019 को अटारी सीमा से लगभग 2,600 करोड़ रुपये मूल्य की 532 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी।

पाकिस्तान से आ रही सेंधा नमक की खेप में बड़े बैग में हेरोइन छिपाई गई थी।

पाकिस्तान के साथ पंजाब की 553 किलोमीटर लंबी सीमा पर ड्रग्स की तस्करी आम है।

डीजीपी गुप्ता ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को अपने हरियाणा समकक्ष मनोज यादव से बात की और उसके बाद समन्वय स्थापित हो सका।

रणजीत के खिलाफ 10 से ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज थे। वह भारत-पाक सीमा से ड्रग्स और अवैध हथियारों की तस्करी कराने का काम करता था।

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कोरोनावायरस की वजह से पुलिस के कोरोना कार्य में जुटे होने के बावजूद इतनी बड़ी सफलता हासिल करने के लिए पुलिस की तारीफ की। उन्होंने इसके साथ ही हिजबुल मुजाहिदीन के ओवरग्राउंड वर्कर हिलाल अहमद वागे की गिरफ्तारी के लिए पुलिस को शाबासी दी।