निशंक ने जामिया के नवनिर्मित स्कूल ऑफ एजुकेशन भवन का उद्घाटन किया

Newspoint24.com/newsdesk/ नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए जामिया मिल्लिया इस्लामिया के स्कूल ऑफ एजुकेशन के नए बने भवन का उद्घाटन किया। इमारत का निर्माण केंद्र सरकार के पंडित मदन मोहन मालवीय नेशनल मिशन ऑन टीचर्स एंड टीचिंग (पीएमएमएमएनएमटीटी) योजना के तहत मिले अनुदान से किया गया
 

Newspoint24.com/newsdesk/

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए जामिया मिल्लिया इस्लामिया के स्कूल ऑफ एजुकेशन के नए बने भवन का उद्घाटन किया। इमारत का निर्माण केंद्र सरकार के पंडित मदन मोहन मालवीय नेशनल मिशन ऑन टीचर्स एंड टीचिंग (पीएमएमएमएनएमटीटी) योजना के तहत मिले अनुदान से किया गया है।
 

केंद्रीय मंत्री निशंक ने इस मौके पर कहा कि जामिया अपने 100 साल के सफर में ढेर सारी चुनौतियों का सामना करते हुए आज देश के शीर्ष संस्थानों में से एक है। उन्होंने इस सफलता का श्रेय विश्वविद्यालय के शिक्षकों को दिया। 
 पोखरियाल ने कुलपति प्रो नजमा अख्तर और विश्वविद्यालय के प्रशासनिक मामलों की उनकी टीम की कोशिशों की सराहना करते हुए कहा कि समय बर्बाद किए बिना जामिया एक मिशन मोड पर काम कर रहा है और अच्छे नतीजे उन कोशिशों के गवाह हैं। उन्होंने कहा कि जामिया भविष्य में भी आशा का केंद्र बनेगा।
 

निशंक ने कुलपति को यक़ीन दिलाया कि विश्वविद्यालय के विकास के लिए उनके द्वारा मांगी गई सभी मदद पर ध्यान दिया जाएगा।
 जामिया की कुलपति प्रो नजमा अख़्तर ने कहा कि जामिया नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की योजनाओं और कार्यक्रमों को लागू करने की पूरी कोशिश करेगा। एनईपी उच्च शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों के लिए नए अवसर पैदा करेगा। 
 

उन्होंने कहा कि जामिया को मेडिकल कॉलेज-कम-हाॅस्पिटल बनाने के लिए सरकार के समर्थन की जरूरत है। उन्होंने कहा, ऐसा इसलिए भी आवश्यक है, क्योंकि विश्वविद्यालय के आसपास कोई भी सरकारी अस्पताल नहीं है। उन्होंने उम्मीद जताई कि शिक्षा मंत्रालय निकट भविष्य में विश्वविद्यालय की लंबे समय से चली आ रही इस मांग पर ध्यान देगा। विश्वविद्यालय के कर्मचारी और आस-पास के क्षेत्रों में रहने वाले लोग, खासतौर से कोविड के समय में, सरकारी

अस्पताल की सख्त जरूरत महसूस कर रहे हैं। 
 इससे पहले, एजुकेशन फैकल्टी के डीन प्रो एजाज़ मसीह ने नए भवन के बारे में एक संक्षिप्त परिचय दिया।