भारत-अमेरिका सीमित व्यापार समझौता हस्ताक्षर के लिए तैयार : गोयल

Newspoint24.com/newsdesk/ नई दिल्ली। केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत और अमेरिका के बीच एक सीमित व्यापार समझौते का मसौदा पूरी तरह तैयार है तथा इस पर कभी भी हस्ताक्षर किए जा सकते हैं। गोयल ने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी फोरम की बैठक को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए संबोधित करते हुए
 

Newspoint24.com/newsdesk/

नई दिल्ली। केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत और अमेरिका के बीच एक सीमित व्यापार समझौते का मसौदा पूरी तरह तैयार है तथा इस पर कभी भी हस्ताक्षर किए जा सकते हैं।

गोयल ने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी फोरम की बैठक को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि समझौते लगभग तैयार है तथा इसपर निकट भविष्य में कभी भी हस्ताक्षर किए जा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सीमित व्यापार समझौता दोनों देशों के लिए फायदे का सौदा है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्होंने अमेरिका के वार्ताकार से बात की है। इस बात पर सहमति बनी है कि नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के पहले या तुरंत बाद इस पर हस्ताक्षर हो सकें।

गोयल ने कहा कि जहां तक उनका संबंध है, वह इस समझौते पर कल ही हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हैं। मतभेदों के ज्यादातर मुद्दों को सुलझा लिया गया है।

वाणिज्य मंत्री ने कहा कि यह सीमित व्यापार समझौता अमेरिका के साथ होने वाले व्यापक मुक्त व्यापार समझौते की आधारभूमि बनेगा। इससे द्विपक्षीय व्यापार संबंधों में बहुत बढ़ोत्तरी होगी।

उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते को लेकर पिछले काफी समय से वार्ता चल रही है। पहले यह अनुमान लगाया गया था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की फरवरी में हुई भारत यात्रा के दौरान इस पर समझौता हो सकता है।