15 मिनटों में कमरा होगा कीटाणमुक्त आईआईटी के वैज्ञानिकों ने तैयार किया यूवी

Newspoint24.com/newsdesk/कानपुर। देश में गहराती कोरोना संक्रमण की समस्या के बीच कानपुर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के वैज्ञानिकों ने ऐसा अल्ट्रा वायलट (यूवी) सैनीटाइजिंग उत्पाद विकसित किया है जो स्मार्टफोन की मदद से मात्र 15 मिनटों में आपके घर दफ्तर को कीटाणमुक्त बनाने में मददगार साबित होगा। आईआईटी कानपुर की इमेजिनरी लेबोरेटरी के वैज्ञानिकों प्रो.
 

Newspoint24.com/newsdesk/
कानपुर। देश में गहराती कोरोना संक्रमण की समस्या के बीच कानपुर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के वैज्ञानिकों ने ऐसा अल्ट्रा वायलट (यूवी) सैनीटाइजिंग उत्पाद विकसित किया है जो स्मार्टफोन की मदद से मात्र 15 मिनटों में आपके घर दफ्तर को कीटाणमुक्त बनाने में मददगार साबित होगा।

आईआईटी कानपुर की इमेजिनरी लेबोरेटरी के वैज्ञानिकों प्रो. जे. रामकुमार, डॉ. अमनदीप सिंह और शिवम सचान ने शुद्ध (स्मार्टफ़ोन संचालित हैंडी अल्ट्रावॉयलेट डिस्नेफ़ेक्शन हेल्पर) नामक एक यूवी सैनिटाइज़िंग उत्पाद विकसित किया है।

उन्होने कहा कि कोविड-19 दूषित वस्तुओं और कमरों से और भी बढ़ रहा है। लोग सांस लेने या किसी भी चीज को छूने से डरते हैं, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां लोगों को आना पड़ता है। लिक्विड सैनिटाइजिंग को इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें रासायनिक जोखिम है। इसको देखते हुये यह उत्पाद असरकारक साबित होगा।

प्रो राजकुमार ने बताया “ एक एंड्रॉइड एप्लिकेशन इंस्टॉल करके आप अपने उपलब्ध स्मार्टफोन का उपयोग करके उत्पाद के ऑन / ऑफ, गति और स्थान को दूरस्थ रूप से नियंत्रित कर सकते है। शुद्ध में 15 वाट की छह यूवी लाइट्स हैं जिन्हें व्यक्तिगत रूप से दूर से ही नियंत्रित की जा सकती है। प्रारंभिक परीक्षण ने साबित कर दिया है कि अपने पूर्ण ऑपरेशन में डिवाइस लगभग 15 मिनट में 10 गुना 10 वर्ग फुट के कमरे को कीटाणुरहित कर सकता है।”

उन्होने दावा किया कि ‘शुद्ध’ अत्यधिक प्रवण स्थानों जैसे कि अस्पताल, होटल, मॉल, कार्यालय, स्कूल, आदि में कोरोनावायरस के प्रसार को मारने में सहायता कर सकता है।