इम्पोर्ट ब्लैक लिस्ट में देश में ही बनाये जाने वाले कुछ रक्षा उत्पादों के नाम शामिल किये जाने पर रक्षा मंत्रालय का स्पष्टीकरण

Newspoint24.com/newsdesk/ नयी दिल्ली। रक्षा क्षेत्र के लिए आयात किये जाने वाले उत्पादों की काली सूची में देश में ही बनाये जाने वाले कुछ रक्षा उत्पादों के नाम शामिल किये जाने पर रक्षा मंत्रालय ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि इनके लिए कुछ उपकरणों का आयात किया जाता है और इस बात को ध्यान में
 

Newspoint24.com/newsdesk/


नयी दिल्ली। रक्षा क्षेत्र के लिए आयात किये जाने वाले उत्पादों की काली सूची में देश में ही बनाये जाने वाले कुछ रक्षा उत्पादों के नाम शामिल किये जाने पर रक्षा मंत्रालय ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि इनके लिए कुछ उपकरणों का आयात किया जाता है और इस बात को ध्यान में रखकर ही यह निर्णय लिया गया है।
मंत्रालय ने आज एक वक्तव्य जारी कर कहा कि इस सूची में देश में ही बनाये जाने वाले हल्के लड़ाकू विमान एलसीए मार्क 1 ए , पिनाका राकेट सिस्टम और आकाश मिसाइल सिस्टम का नाम शामिल किये जाने पर सवाल उठाये गये हैं। इस संदर्भ में यह स्पष्ट किया जाता है कि इन उत्पादों का विकास सेनाओं की गुणवत्ता जरूरतों को ध्यान में रखकर किया जाता है। ये प्रणाली अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी उपलब्ध है।

खबर एक मिनट में यह भी पढ़े :


इनका नाम इसलिए काली सूची में डाला गया है जिससे कि रक्षा सेवाएं इसी तरह की प्रणालियों की खरीद परोक्ष रूप से आयात के माध्म से न कर सके। यह भी स्पष्ट किया जाता है कि किसी भी उत्पाद को स्वदेशी प्रणाली की श्रेणी में रखने के लिए उसमें स्वदेशी उपकरणों का इस्तेमाल निर्दिष्ट मानकों के अनुरूप होना चाहिए। इसलिए विनिर्माताओं को स्वदेशीकरण सुनिश्चित करने के साथ उत्पाद में आयातित सामग्री को भी कम करना होगा।